महिलाओं को महंगी पड़ रही उज्जवला योजना

महिलाओं की सुविधा के लिए शुरू की गई उज्ज्वला योजना अब महिलाओं को महंगी पड़ने लगी है। जिले में योजना के साथ जुड़ी 32 हजार महिलाओं को अब 900 रुपये एकमुश्त देकर गैस सिलेंडर रिफील करनावा पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 09:51 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 09:51 AM (IST)
महिलाओं को महंगी पड़ रही उज्जवला योजना
महिलाओं को महंगी पड़ रही उज्जवला योजना

दर्शन सिंह, सुभाष आनंद, फिरोजपुर : महिलाओं की सुविधा के लिए शुरू की गई उज्ज्वला योजना अब महिलाओं को महंगी पड़ने लगी है। जिले में योजना के साथ जुड़ी 32 हजार महिलाओं को अब 900 रुपये एकमुश्त देकर गैस सिलेंडर रिफील करनावा पड़ रहा है। खासकर मजदूर परिवार की महिलाओं को सिलेंडर भरवना मुश्किल हो चुका है और वह लकड़ी खरीद चूल्हा जलाने को मजबूर हो चुकी हैं। लाकडाउन के बीच रोजगार न मिलने के कारण पहले ही इन परिवारों की आर्थिक हालत पतली हो चुकी है ।

सरकार की ओर से पहले जहां गैस सिलेंडर पर 218 रुपये सब्सिडी दी जाती थी, वहीं अब 26 रुपये ही मिल रही है। यही नहीं सिलेंडर भरवाने का निधार्रित दाम 878 है समेत होम डिविलरी है, लेकिन महिलाओं से सिलेंडर के 900 रुपये वसूले जा रहे हैं। महिला चंद्रकांता, सीमा रानी, सुषमा, जनकरानी, जसविदर कौर व सुरजीत कौर ने बताया कि वर्ष 2018 के दौरान उज्जवल योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन और सिलेंडर लिए थे। शुरुआती तीन माह के दौरान उन्हें फ्री में गैस भर कर दी गई और बाद में दूसरे उपभोक्ताओं की तरह पैसा वसूलना शुरू कर दिया और सिलेंडर लेने पर 218 रुपये सब्सिडी मिलती रही, लेकिन अब उन्हें 900 रुपये में सिलेंडर भरवाना पड़ रहा है और सब्सिडी भी खाते में 26 रुपये ही आ रही है।

दूसरी ओर भगत गैस एजेंसी के मालिक गुरदीप सिंह भगत ने कहा कि गैस के भाव सरकार निर्धारित करती है उसी रेट पर हम लोगों को सिलेंडर सप्लाई करते हैं। 20 रुपये अधिक वसूलने वाली गैस एजेंसी पर होगी कार्रवाई : हिमांशु कुक्कड़

जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के कंट्रोलर हिमांशु कुक्कड़ ने कहा कि गैस के दाम बढ़ाना सरकारों का मामला है और इस मामले में वे कुछ नही कर सकते अगर किसी एजेंसी की ओर से अधिक दाम वसूल किये जा रहे है तो वे उस पर कार्रवाई जरूर करेंगे।

chat bot
आपका साथी