आज से 45 से 60 साल के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

एक मार्च से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है जिसके लिए सेहत विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:30 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 10:30 PM (IST)
आज से 45 से 60 साल के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
आज से 45 से 60 साल के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

दर्शन सिंह, फिरोजपुर : एक मार्च से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए सेहत विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। दूसरे चरण में 45 से 60 साल की आयु के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिले के छह सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन भले ही मुफ्त लगाई जाएगी। लेकिन जिन पांच निजी अस्पतालों का पैनल बनाया गया है वहां पर टीका लगवाने वालों को 250 रुपये फीस देनी होगी।

प्राइवेट अस्पतालों में टीका लगवाने वाले लोग आयुष्मान भारत और सेंट्रल हेल्थ गवर्नमेंट स्कीम (सीजीएचएस) के तहत पैनल में शामिल होंगे। वैक्सीन केंद्र चुनने का हर लाभार्थी के पास विकल्प होगा और अपनी मर्जी के सेंटर से टीकाकरण करवा सकेंगे ।

बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को दिखाना होगा सर्टिफिकेट

वैक्सीनेशन मुहिम के जिला नोडल अफसर सतपाल भगत ने बताया कि 45 साल से अधिक आयु के व्यक्ति जोकि शूगर, हार्ट के मरीज, दमा, खांसी समेत विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त होंगे। उन्हें वैक्सीन की डोज लेने के लिए बीमारी से संबंधित सर्टिफिकेट दिखाना होगा। ऐसे मरीजों को बिना सटिर्फिकेट के टीका नही लगाया जाएगा।

(बाक्स)

मौके पर भी करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

सेहत अधिकारी के मुताबिक कोरोना वैक्सीनेशन मुहिम में टीका लगाना है तो रजिस्ट्रेशन करवानी जरूरी होगी । जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं होगा वह सिंपल फोन पर अपनी रजिस्ट्रेशन मौके पर सेंटर में पहुंच कर करवा सकेंगे। अधिकारी ने कहा कि लाभार्थी अपनी मर्जी से जिले से किसी भी निर्धारित सेंटर से टीकाकरण करवा सकता है । फिरोजपुर के 11 अस्पतालों में लगेगा टीका

जिला नोडल अफसर के मुताबिक जिले में जिन पांच निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाना है उनमें बागी अस्पताल फिरोजपुर शहर, मुदकी का नागी अस्पताल, जीरा का उसाहन अस्पताल, मक्खू का कालड़ा अस्पताल, फिरोजपुर का डा. हंसराज अस्पताल भी शामिल हैं, जबकि सरकारी अस्पतालों में सीएचसी ममदोट, फिरोजपुर शहर का मुख्य सिविल अस्पताल, जीरा का सब डिवीजन अस्पताल, सीएचसी फिरोजशाह, सीएचसी गुरुहरसहाय, सीएचसी मक्खू शामिल हैं ।

(बाक्स)

एक सेंटर पर लगेंगे 100 वैक्सीन

नोडल अफसर ने कहा कि जिले के हर सेंटर पर 100 वैक्सीन लगाना जरूरी होगा। एक नर्स 100 टीका लगा सकती है जबकि दो स्टाफ नर्स को 200 टीका लगाने का अधिकार होगा । वैक्सीन लगाने के लिए निजी अस्पतालों में पर नही रहेगा दबाव

जिला नोडल अफसर ने कहा कि जिले के जिन पांच निजी अस्पतालों का पैनल बनाया गया है उन अस्पतालों के संचालकों की मनमानी होगी कि वे टीकाकरण करे या न करें। किसी तरह का इन अस्पतालों पर विभागीय दबाव नही होगा। वैक्सीन इन अस्पतालों को मुहैया जरूर करवाई जाएगी ।

chat bot
आपका साथी