रैली से दिया प्लास्टिक का प्रयोग न करने का संदेश

देव समाज कालेज फार वूमेन फिरोजपुर में एनसीसी दिवस पर कालेज के एनसीसी विग ने पोस्टर मेकिग कंपीटिशन और प्लास्टिक को कहें ना विषय पर आधारित रैली का आयोजन किया।

JagranSat, 27 Nov 2021 09:39 PM (IST)
रैली से दिया प्लास्टिक का प्रयोग न करने का संदेश

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : देव समाज कालेज फार वूमेन फिरोजपुर में एनसीसी दिवस पर कालेज के एनसीसी विग ने पोस्टर मेकिग कंपीटिशन और प्लास्टिक को कहें ना विषय पर आधारित रैली का आयोजन किया।

एनसीसी विग ने नो टू प्लास्टिक विषय पर जागरूकता रैली निकालते हुए लोगों को प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने का संदेश दिया। कालेज के एनसीसी विग के कैडेट्स ने कर्नल राजवीर सिंह शेरोन कमांडिग ऑफिसर 5 पंजाब ग‌र्ल्स बटालियन एनसीसी मोगा के निर्देशन और प्रिसिपल डाक्टर संगीता शर्मा के मार्गदर्शन में रैली में भाग लिया। जागरूकता रैली कालेज के गेट से शुरू हुई और उधम सिंह चौक से होते हुए वापस कॉलेज में पहुंची। रैली के माध्यम से लोगों को प्रदूषण मुक्त पर्यावरण बनाने और प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के बारे में संदेश दिया गया।

कबाड़ का जुगाड़ लगाकर रोपित किए पौधे संवाद सूत्र, फाजिल्का : फाजिल्का की दो बहनों की तरफ से शुरू किया गया महाअभियान रंगला बंगला फाजिल्का चेंज वन स्टैप के तहत शनिवार को मोहल्ला धोबीघाट में फूल व पौधे लगाए गए। इसमें नगर कौंसिल का सहयोग लिया गया।

जानकारी देते जन्नत कंबोज ने बताया कि नगर कौंसिल की ओर से शहर के मोहल्ला धोबी घाट में एमआरएफ बनाया गया है, जहां नगर कौंसिल के सफाई कर्मचारी मोहल्ले का कूड़ा एकत्र करके फेंकते हैं और कांच, प्लास्टिक, खतरनाक कूड़ा व गीला सूखा कूड़ा अलग-अलग किया जाता है। गीले कूड़े से खाद भी बनाई जाती है, जो खेतों व घरों में रोपित पौधों में डाली जाती है। वहीं कूड़े में से दोबारा प्रयोग किया जा सकने वाला समान एकत्र किया गया, जिसमें फूल बूटे वगैरा रोपित किए गए। नगर कौंसिल के मेट नटवर ने बताया कि एमआरएफ में बोतलों व अन्य कबाड़ हो चुके समान को एकत्र करके उनमें फूलों के पौधे रोपित किए गए हैं ताकि वहां हरियाली हो सके और वहां का वातावरण स्वच्छ लगे। स्थानीय इतिहासकार लछमण दोस्त ने बताया कि यहां अगले सप्ताह और भी पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उनका मकसद है कि जो लोग कबाड़ समझ कर घर का समान फेंक देते हैं, उस समान को पुन: इस्तेमाल किया जा सके। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह कबाड़ समान, जिसे दोबारा किसी न किसी रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, उसे प्रयोग में लाएं और उसमें पौधे उगाएं ताकि घरों में भी हरियाली रहे। स्वच्छ भारत अभियान की मोटीवेटर संतोष रानी व राज कुमारी ने बताया कि यहां जो पौधे रोपित किए गए हैं, उनकी देखरेख की जिम्मेदारी नगर कौंसिल के उन कर्मचारियों ने उठाई है, जो एमआरएफ में काम कर रहे हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.