कोरोना संक्रमितों पर नजर रखेगी कोविड पेशेंट ट्रैकिग टीम

कोरोना के होम आइसोलेट मरीजों के बाहर घूमने की शिकायतों के बाद सेहत विभाग ने संक्रमितों पर नजर रखने के लिए इंटर डिपार्टमेंट कोविड पेशेंट ट्रैकिग टीम तैयार की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:03 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:03 PM (IST)
कोरोना संक्रमितों पर नजर रखेगी कोविड पेशेंट ट्रैकिग टीम
कोरोना संक्रमितों पर नजर रखेगी कोविड पेशेंट ट्रैकिग टीम

सुभाष आनंद, फिरोजपुर : कोरोना के होम आइसोलेट मरीजों के बाहर घूमने की शिकायतों के बाद सेहत विभाग ने संक्रमितों पर नजर रखने के लिए इंटर डिपार्टमेंट कोविड पेशेंट ट्रैकिग टीम तैयार की है। फिरोजपुर के नोडल आफिसर डा. सतपाल भगत ने कहा कि मोबाइल लोकेशन से संक्रमितों का पता चलेगा कि वे आइसोलेशन में या कहीं और हैं।

सेहत विभाग ने जिले भर में 105 रेपि टीमों का गठन किया है जो मोबाइल नंबर से संक्रमितों को ट्रेस करेंगी। होम आइसोलेशन का उल्लंघन करने पर पुलिस को सूचित किया जाएगा और उल्लंघन करने वालों पर मामला दर्ज होगा। कोरोना संक्रमितों के अस्पताल में फतेह किट लेने के लिए पहुंच जाना या फिर बाजारों में निकल जाने जैसी के कारण अब सेहत विभाग उनकी लोकेशन पर नजर रखेगा।

(बॉक्स)

फिरोजपुर में नए कंटेनमेंट जोन बने

संक्रमित बढ़ने के बाद जिले में कंटोनमेंट जोन भी बढ़े है। माइक्रो कंटोनमेंट से कंटोनमेंट में बदला गया है। फिरोजपुर में पांच माइक्रो कंटोनमेंट जोन बनाए गए हैं, जिसमें सैदों केनोल, हाउसिग बोर्ड कालोनी, रोज एविन्यू, बाजार नंबर एक और दो फिरोजपुर छावनी, ब्लाक ममदोट के तीन माइक्रो कंटोनमेंट में बघेल सिंहवाला, लक्खोके बहिराम, खाई फेमेके, ब्लाक फिरोजशाह में ईंटावाला गांव, गुरुहरसहाय में दो बस्ती कर्म सिंह वाली, आदर्श नगर के साथ ब्लाक कस्सोआना में सनेर को माइक्रो कंटेनमेंट बनाया गया है।

बैंकों का समय कम होने पर लग रही भीड़ संवाद सूत्र, फाजिल्का : पंजाब सरकार की ओर से कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते भले ही बाजार आधे खोलने और बैंकों का समय कम कर दिया गया है, लेकिन इससे जहां बाजारों में काफी लोग दिखाई दे रहे हैं, वहीं समय कम होने के चलते बैंकों के बाहर भी लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है। बैंकों के बाहर सुबह से दोपहर दो बजे तक लोगों की लंबी लाइनें लगी रहती हैं। हालांकि बैंक कर्मियों की ओर से हर बैंक के बाहर डिस्टेंस बनाने के लिए निशान लगाए गए हैं, लेकिन लोगों की भीड़ इन निशानों को नहीं मान रही, जिस कारण पुलिस प्रशासन भी लगातार बैकों के बाहर से लोगों को भीड़ हटाने में जुटा हुआ है।

पंजाब सरकार ने इस संबंध में बीते दिनी आदेश जारी किया था कि बैंक दोपहर दो बजे तक खुलें रहेंगे। हालांकि पहले तो बैंकों के बाहर भीड़ नहीं दिखाई दी। लेकिन माह के पहले ही दिनों में लोगों के वेतन आ जाने के चलते बैंकों के बाहर अब काफी लोग जमा होने शुरू हो गए हैं। उधर पुलिस बाजारों में लगातार ट्रैफिक कंट्रोल करने को लेकर नाकाबंदी कर रही है। जबकि बैंकों के बाहर भी गश्त की जा रही है। लेकिन लोगों को खुद ही कोरोना से बचाव के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

chat bot
आपका साथी