सीजेएम ने ज्यूडीशियल कोर्ट जीरा व गुरुहरसहाय का किया दौरा

मेंबर सचिव पंजाब राज्य कानून सेवा अथारिटी एसएएस नगर की अध्यक्षता में चल रही पैन इंडिया जागरूकता मुहिम के तहत सीजेएम एकता उप्पल-कम-सचिव जिला कानूनी सेवा अथारिटी फिरोजपुर ने वीरवार को ज्यूडीशियल कोर्ट कांप्लेक्स जीरा और गुरुहरसहाय का दौरा किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:43 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:43 PM (IST)
सीजेएम ने ज्यूडीशियल कोर्ट जीरा व
गुरुहरसहाय का किया दौरा
सीजेएम ने ज्यूडीशियल कोर्ट जीरा व गुरुहरसहाय का किया दौरा

जागरण टीम, जीरा, गुरुहरसहाय (फिरोजपुर): मेंबर सचिव पंजाब राज्य कानून सेवा अथारिटी एसएएस नगर की अध्यक्षता में चल रही पैन इंडिया जागरूकता मुहिम के तहत सीजेएम एकता उप्पल-कम-सचिव जिला कानूनी सेवा अथारिटी फिरोजपुर ने वीरवार को ज्यूडीशियल कोर्ट कांप्लेक्स जीरा और गुरुहरसहाय का दौरा किया।

इस मौके सब डिविजन गुरुहरसहाय से नीरज कुमार सिगला और लवप्रीत कौर जज और सब डिविजन जीरा की जज परविदर कौर, जगविदर सिंह, अंशुमन स्याग उपस्थित थे। इस मौके एसडीजेएम गुरुहरसहाए और एसडीजेजेएम जीरा ने दोनों सब तहसीलों के पैनल एडवोकेट को संबोधित करते कहा कि पंजाब राज्य कानून सेवा अथारिटी एसएएस नगर की तरफ से चलाई जा रही पैन इंडिया जागरूकता मुहिम के अंतर्गत वकीलों को कानूनी साक्षरता और 11 दिसंबर 2021 को लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत बारे अधिक से अधिक सेमिनार लगाने की अपील की। इस मौके सीजेएम मिस एकता उप्पल ने भी विशेष तौर पर इस जागरूकता मुहिम को सफल बनाने बारे वकीलों के साथ विशेष तौर विचार-चर्चा की। इसके साथ ही जज साहिबों ने सभी पैनल वकीलों को विकटम कंपनसेशन स्कीम और इसके अंतर्गत लोगों को मिलने वाले लाभ से अवगत करवाया। इसके अलावा जज ने सभी जूडिशियल अफसर जोकि सब डिविजन गुरुहरसहाय, सब डिविजन जीरा में तैनात हैं, को नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने और फ्रंट आफिस में आने वाली आम जनता और पैनल के वकील साहिबान को पेश आ रही मुश्किलों को सुना और उनको जल्दी हल करने बारे भी विश्वास दिलाया।

बच्चों को कानूनों के प्रति किया जागरूक संवाद सूत्र, फाजिल्का : आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिला कानूनी सेवा अथारिटी फाजिल्का के पैनल वकीलों और पैरा लीगल वालंटियरों द्वारा जिले के अलग-अलग गांवों में कानूनी जागरूकता सेमिनारों व कैंपों का आयोजन किया गया। साथ ही एसएमएल वैन के द्वारा आज जलालाबाद ब्लाक के 20 गांवों में कानूनी साक्षरता सेमिनारों का आयोजन किया गया, वहीं सीजेएम अमनदीप सिंह द्वारा सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल लाधूका में सेमिनार लगाया गया।

सीजेएम अमनदीप सिंह ने बच्चों को नालसा की स्कीमों, मुफ्त कानूनी सेवा में वकीलों की सेवाएं आदि की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा अपराध पीडित मुआवजा स्कीम 2011 के अंतर्गत विकटिम मुआवजा कमेटी फाजिल्का के अंतर्गत जरूरतमंद लोगों को मुआवजा दिलाया जाता है जिस तरह कि तेजाब पीडित, अज्ञात व्यक्ति द्वारा एक्सीडेंट पीडित को मुआवजा या दुष्कर्म पीड़ित को मुआवजा मिलता है। अंत में स्कूल के प्रिसिपल हरी चंद ने जिला कानूनी सेवा अथारटी फाजिल्का का आभार जताया।

chat bot
आपका साथी