शराब उगल रही सतलुज, भट्टियां पकड़ खानापूर्ति में जुटा आबकारी विभाग

भारत-पाकिस्तान के बीच सीमा का काम करने वाली सतलुज इन दिनों शराब उगल रही है। हालात इस कदर बदत्तर हो चुके है कि सीमावर्ती गांवों में माफिया द्वारा सतलुज के किनारे शराब की भट्टियां लगाकर कच्ची शराब निकाली जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:21 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:21 PM (IST)
शराब उगल रही सतलुज, भट्टियां पकड़ खानापूर्ति में जुटा आबकारी विभाग
शराब उगल रही सतलुज, भट्टियां पकड़ खानापूर्ति में जुटा आबकारी विभाग

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : भारत-पाकिस्तान के बीच सीमा का काम करने वाली सतलुज इन दिनों शराब उगल रही है। हालात इस कदर बदत्तर हो चुके है कि सीमावर्ती गांवों में माफिया द्वारा सतलुज के किनारे शराब की भट्टियां लगाकर कच्ची शराब निकाली जा रही है। आबकारी विभाग द्वारा माफिया पर जब छापेमारी की जाती है तो उससे पहले ही शराब माफिया के लोग वहां से रफू-चक्कर हो जाते है। विभाग द्वारा मात्र ट्यूब, बर्तन जब्त कर वाहवाही बटोर ली जाती है और कच्ची शराब को सतलुज में बहा दिया जाता है। विभाग द्वारा खानापूर्ति के नाम पर बड़ी मात्रा में शराब पकड़ने के लंबे-चौड़े दावे किए जाते है। मगर इस दौरान किसी भी माफिया को न तो गिरफ्तार किया जाता है और न ही किसी पर कोई कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाती है। विभाग की इस तरह ढीली कार्यप्रणाली के चलते माफिया के हौंसले लगातार बढ़ते जा रहे है।

जानकार बताते हैं कि माफिया द्वारा बनाई जाने वाली शराब इतनी जहरीली होती है कि इसका ज्यादा सेवन करने से जान तक चली जाती है। माफिया द्वारा गांवों में बोतलों व कैन में भरकर अवैध शराब को बेचकर खूब चांदी लूटी जा रही है। आंकड़ों की बात करे तो वर्ष 2020 में अवैध शराब के पुलिस द्वारा करीब 405 मामले दर्ज करने के साथ करीब 501 लोगो को गिरफ्तार करने का दावा किया गया था। उस वक्त पुलिस ने अवैध शराब की 23 चालू भट्टियां, 6 लाख 44 हजार लीटर लाहन, 20654 लीटर अवैध शराब सहित 13540 लीटर ठेका व देसी शराब बरामद की गई थी।

वर्ष 2021 में पुलिस द्वारा अब तक एक दर्जन अवैध शराब की भट्टियां पकडऩे का दावा किया जा चुका है। कुछ गांवो में तो महिलाओं से लेकर बच्चे तक शराब के धंधे में संलिप्त हैं। सतलुज के किनारे पर खड्े होकर ग्राहकों को शराब बेची जाती है। वही कुछ एरिया में सतलुज के भीतर ही शराब का खेल जोरों पर चल रहा है। जब भी पुलिस द्वारा इन्हें पकड़ने की कोशिश की जाती है तो माफिया के लोग सतलुज में छलांग लगाकर पुलिस से बच जाते है। पुलिस केवल खाली बर्तन व ट्यूब जब्त कर आ जाती है।

दो लाख लीटर अवैध शराब पकड़ी जा चुकी : ईटीओ

ईटीओ करणबीर सिंह माहला ने कहा कि पिछले कुछ दिन में उनके द्वारा करीब दो लाख लीटर अवैध शराब सतलुज किनारे से पकड़ी जा चुकी है। विभाग द्वारा समय-समय पर ऐसे लोगो के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। जिस भूमि पर भट्टी चल रही होती है, उसके मालिक का पता लगाकर उसपर कार्रवाई के लिए लिखा जाता है।

chat bot
आपका साथी