चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में दास एंड ब्राउन स्कूल के छात्र अव्वल

दास एंड ब्राऊन व‌र्ल्ड स्कूल के विद्यार्थियों का नेशनल चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में पंजाब स्तरीय प्रतियोगिता में चयन हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 04:27 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 05:42 PM (IST)
चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में दास एंड ब्राउन स्कूल के छात्र अव्वल
चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में दास एंड ब्राउन स्कूल के छात्र अव्वल

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : दास एंड ब्राऊन व‌र्ल्ड स्कूल के विद्यार्थियों का नेशनल चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में पंजाब स्तरीय प्रतियोगिता में चयन हुआ है। विद्यार्थियो द्वारा बनाया गया प्रोजेक्टर जिला स्तर पर चयनित हुआ है। अब यह प्रोजेक्ट पंजाब स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेगा।

प्रिसिपल प्रीत किरण ने बताया कि शहीद भगत सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी में नेशनल चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस 2021 का आयोजन हुआ था, जिसमें स्कूल के आठ विद्यार्थियों ने विभिन्न कैटागिरी में अपने प्रोजेक्ट बनाकर पेश किए थे। विद्यार्थियो द्वारा कृषि में फसलों को दिए जाने वाले पानी को कैल्कूलेट करने के लिए एक डिवाइस बनाई गई है, जोकि प्रदर्शनी में सजाया गया और इसे एक्वारैगना का नाम दिया गया है। विद्यार्थियों द्वारा अपने मैंटर उमेश बजाज की सहायता से बनाए प्रोटोटाइप को देखकर सभी काफी प्रभावित हुए और इस प्रोजैक्ट का प्रांत स्तरीय प्रदर्शनी में चयन किया है। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय इस प्रतियोगिता में मानवजीत सिंह और जैसमीन निगाह ने पूरे जिले में पहला स्थान हासिल किया है।

अटल टिकरिग लैब के मैंटर उमेश बजाज ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को बनाने से पहले विद्यार्थियों द्वारा सैंकड़ो की संख्या में किसानो से बातचीत कर उनकी समस्या जानी गई और उसके समाधान के लिए यह प्रोटोटाइप तैयार किया है, जिसका स्टेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में कक्षा छठी के एंजलिना चौहान, सातवीं के दिव्यम धवन, आठवीं के प्रियांशु गुप्ता, नौवीं की अक्षिता, जाहनवी सिंह, पियूष कुमार, 11वीं के मानवजोत सिंह और जैसमिन निगाह ने हिस्सा लिया था।

वाइस प्रिसिपल अनूप शर्मा ने बताया कि नीति आयोग द्वारा स्कूल में अटल टिकरिग लैब की स्थापना की गई है, जिसमें विद्यार्थी सामाजिक समस्याओं के समाधान के लिए रिसर्च करते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 में विद्यार्थियों व स्कूल के मैंटर द्वारा एक रोबोट तैयार किया गया था, जोकि कोविड प्रभावित क्षेत्रो में जाकर जर्म को लेजर लाइट मे माध्यम से साफ करता था। विद्यार्थियों की उपलब्धि पर स्कूल वीपी एडमिन डा. सैलिन, एवीपी आप्रेशन नवनीत, नीशू अग्रवाल सहित अन्य ने खुशी जताते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है।

chat bot
आपका साथी