फिरोजपुर में डेढ़ करोड़ की मशीनों से होगी सीवरेज की सफाई

जिले में अब सीवरेज की सफाई के लिए सीवरमैन को जान जोखिम में नहीं डालनी पड़ेगी। फिरोजपुर में 50 साल बाद डेढ़ करोड़ की लागत से सुपर सकर मशीन मंगवाई गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 10:09 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 10:09 PM (IST)
फिरोजपुर में डेढ़ करोड़ की मशीनों से होगी सीवरेज की सफाई
फिरोजपुर में डेढ़ करोड़ की मशीनों से होगी सीवरेज की सफाई

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : जिले में अब सीवरेज की सफाई के लिए सीवरमैन को जान जोखिम में नहीं डालनी पड़ेगी। फिरोजपुर में 50 साल बाद डेढ़ करोड़ की लागत से सुपर सकर मशीन मंगवाई गई है। मशीन 20 फीट के अंदर तक बिना मैन पावर के सीवरेज की सफाई करेगी।

फिरोजपुर शहरी के विधायक परमिदर सिंह पिकी ने कहा सिविल अस्पताल में डाक्टरों की कमी को पूरा करने के अलावा ऑक्सीजन प्लांट के साथ-साथ ट्रॉमा वार्ड और अस्पताल में पांच करोड़ की लागत से विकास कार्य किए जा रहे हैं। इससे पहले फिरोजपुर में 13 करोड़ की लागत वाला सीवरेज प्रोजेक्ट शुरू किया गया था, जिससे लोगों को सीवरेज की समस्या से राहत मिली थी। विधायक ने बताया कि फिरोजपुर में 1970 में सीवरेज डाला गया था, तब से लेकर आज तक मेन पाइप लाइन की सफाई नहीं हुई लेकिन उन्होंने प्रयास किया तो सीवरेज की सफाई के लिए करोड़ों की मशीनरी मंगाई गई है। नगर कौंसिल फिरोजपुर के पास सुपर सक्कर मशीन का सेट आया है, जिसमें लगे कैमरों की सहायता से गहरे सीवरेज की सफाई बिना मैन पावर के हो सकेगी। सीवरेज के मेन पाइप की सफाई पांच साल में एक बार की जाती है। 12 लोगों की टीम चलाएगी मशीन सुपर शक्कर मशीन को चलाने के लिए 12 लोगों की टीम काम करेगी और विशेष बात यह है कि सफाई के लिए कैमरों का इस्तेमाल होगा, जिससे सीवरेज के अंदर के हालातों की जानकारी मुलाजिमों को मिलती रहेगी।

फिरोजपुर में अब कोरोना के 12 केस संवाद सहयोगी, फिरोजपुर: जिले में शुक्रवार को कोरोना का कई नया केस नहीं मिला, जबकि एक संक्रमित ने कोरोना को मात दी है। जिले में 12 कोरोना के केस एक्टिव हैं। जिले में अब तक 310983 लोगों के कोरोना के टेस्ट किए गए हैं, जिनमें से 14387 पाजिटिव केस पाए गए हैं और 13871 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी