स्काऊट एंड गाइड सेंटर की हालत खस्ताहाल

पंजाब सरकार की ओर से जिले में 224 स्कूलों में स्काऊट एंड गाइड विंग बनाए गए हैं जिनमें बच्चों को आपदा जैसे सुनामी भूचाल फल्ड आदि से बचाव की ट्रेनिंग दी जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 10:49 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 10:49 AM (IST)
स्काऊट एंड गाइड सेंटर की हालत खस्ताहाल
स्काऊट एंड गाइड सेंटर की हालत खस्ताहाल

संस, फिरोजपुर : पंजाब सरकार की ओर से जिले में 224 स्कूलों में स्काऊट एंड गाइड विंग बनाए गए हैं, जिनमें बच्चों को आपदा जैसे सुनामी, भूचाल, फल्ड आदि से बचाव की ट्रेनिंग दी जाती है। जिला शिक्षा विभाग के स्काऊट विग के इंचार्ज सतविंद्र सिंह ने बताया इन सेंटरों में बच्चों में आपदा का मुकाबला करने के साथ अनुशासन सिखाया जाता है। उन्होंने बताया कि ट्रेनिग सेंटर, जो गवाल मंडी फिरोजपुर छावनी में है, खस्ताहाल हो चुका है और सेंटर की छत भी गिर चुकी है। इसके अलावा मैदान में कांग्रेस खास व बूटी उगी हुई है। यहां किसी समय भी कोई हादसा हो सकता है। इसके अलावा अब यहां स्काऊट एंड गाइड के बच्चों का कोई कैंप भी नहीं लगाया जा सकता। सरकार की अनदेखी के कारण सेंटर की हालत खस्ता हो चुकी है।

सेंटर में रहने वाले चौकीदार राजू ने बताया कि यहां कोई भी सरकारी अधिकारी सेंटर को देखने को नहीं आता, अगर कोई आता है तो देखकर चला जाता है। सेंटर की चाहरदिवारी गिरी हुई है, बारिश के दिनों में यहां ठहरना खतरे से खाली नहीं और ना ही इसकी कभी मुरम्मत करवाई जाती है। लगभग 2 एकड़ में छावनी के बीचों-बीच बनी इमारत देखरेख के अभाव में खंडहर हो गई है।

विभाग को करेंगे सूचित : उप जिला शिक्षा अधिकारी

उप शिक्षा अधिकारी सतविंद्र सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से कोई भी फंड मरम्मत के लिए नहीं आता तथा कैंट बोर्ड से इसे बनाने के लिए इजाजत लेनी पड़ती है। इस संबंध में जल्दी विभाग को सूचित कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी