गणेश महोत्सव में करवाया सत्संग

अमृत वेला प्रभात सोसायटी व कुम्हार मंडी के निवासियों ने सिद्धपीठ शीतला माता मंदिर के साथ फिरोजपुर छावनी में गणेश उत्सव के संबंध में सुबह छह से आठ बजे तक सत्संग किया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 09:46 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 09:46 PM (IST)
गणेश महोत्सव में करवाया सत्संग
गणेश महोत्सव में करवाया सत्संग

संवाद सहयोगी. फिरोजपुर : अमृत वेला प्रभात सोसायटी व कुम्हार मंडी के निवासियों ने सिद्धपीठ शीतला माता मंदिर के साथ फिरोजपुर छावनी में गणेश उत्सव के संबंध में सुबह छह से आठ बजे तक सत्संग किया, जिसमें सचिन नारंग, संजीव सचदेवा, दीपक जोशी, राजेश वासुदेवा, करन मोंगा, अरुण नंदा, साजन वर्मा व श्वनी वर्मा, मोहन सियाल, गुलशन चावला आदि ने भगवान गणेश जी के भजनों का गुणगान किया।

इस मौके पर पंडित मनीश पांडें, संजीव पांडे, पंडित रजिंद्र, प्रेम, रमन, दीपक, हेमंत, कृष्णा, मिट्ठू, हैप्पी, करन, सन्नी, अंश, हर्श चावला, अनिल कालिया, लोकेश तलवाड़, जस्स चावला, मोहत कुमार, मिक्की, कुलवंत राए सलुजा, विपन उप्पल, गंगा देवी, सुमित्रा, मधु, रिम्मी चावला, प्रवीण उप्पल, अरुण तलवाड़, प्रवीण कालिया आदि मौजूद थे।

जयकारों के साथ गणपति का किया विसर्जन संवाद सूत्र, फाजिल्का : भले ही इस बार कोरोना के चलते शहर में कई जगहों पर बड़े पंडाल नहीं सजे, लेकिन श्रद्धालुओं ने गणपति महोत्सव की परंपरा को बरकरार रखते हुए पूजन किया। शहर के विभिन्न पंडालों में सजाए गणपति महाराज की नौ दिन तक पूजा की गई। वहीं दसवें दिन पूजन के बाद रविवार को ढोल की धमक पर भक्तों ने झूमते-गाते और गुलाल उड़ाते गणपति जी की मूर्ति का खुईखेड़ा की गंगकैनाल की नहर में विसर्जित किया।

श्री राम संकीर्तन मंदिर की ओर से 10 सितंबर से 18 सितंबर तक रोजाना सुबह व शाम को पूजन किया गया। इस दौरान कोरोना महामारी की हिदायतों का पालन करते हुए ज्यादा भीड़ एकत्रित नहीं होने दी गई। शनिवार रात्रि मंदिर में पहुंचे फाजिल्का के विधायक दविद्र सिंह घुबाया ने गणपति महाराज का आशीर्वाद लिया। इस दौरान उनके साथ नगर कौंसिल प्रधान सुरिद्र सचदेवा, आढ़तिया एसोसिएशन अध्यक्ष दविद्र सचदेवा, सचिव मनीष कटारिया आदि मौजूद रहे। रविवार सुबह मंदिर कमेटी के अध्यक्ष केवल कृष्ण कामरा व अन्य मेहमानों द्वारा सुबह करीब साढ़े 11 बजे गणपति महाराज का पूजन किया। इसके बाद श्रद्धालुओं द्वारा भजनों का गुणगान किया गया। अंत में अगले बरस फिर आना के जयघोष के साथ गंग कैनाल में श्री गणेश जी का विसर्जन किया गया। इसके अलावा शहर के विभिन्न घरों में स्थापित की गई गणेश मूर्तियों के विसर्जन के लिए भी श्रद्धालु खुईखेड़ा की गंगकैनाल पर पहुंचे। इस दौरान गणपति से विश्व से कोरोना की मुक्ति की प्रार्थना भी की गई।

chat bot
आपका साथी