सर्दी के मौसम की सब्जियों की मिन्नी किट की रिलीज

डिप्टी कमिश्नर विनीत कुमार ने वीरवार को जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में बैठक के दौरान घर के प्रयोग के लिए सब्जियां घरेलू बगीची में उगाने संबंधी बीजों की एक मिन्नी किट रिलीज की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:41 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:41 PM (IST)
सर्दी के मौसम की सब्जियों की मिन्नी किट की रिलीज
सर्दी के मौसम की सब्जियों की मिन्नी किट की रिलीज

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : डिप्टी कमिश्नर विनीत कुमार ने वीरवार को जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में बैठक के दौरान घर के प्रयोग के लिए सब्जियां घरेलू बगीची में उगाने संबंधी बीजों की एक मिन्नी किट रिलीज की। इस दौरान उन्होंने जिला निवासियों से अपील करते कहा कि वह सर्दी के मौसम की सब्जियां अपनी घरेलू बगीची में उगाने के लिए बागबानी विभाग के साथ संपर्क कर सकते हैं।

इस मौके डिप्टी डायरेक्टर बागबानी लक्ष्मण सिंह भी मौजूद थे। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि यदि जिलों के लोग अपनी घरेलू बगीची में खुद सब्जियां तैयार करेंगे तो उनको ताजी सब्जियां तो मिलती है, उसके साथ ही वह सेहत पक्ष से भी तंदुरुस्त रह सकते हैं। इस मौके डिप्टी डायरेक्टर बागबानी लक्ष्मण सिंह ने बताया कि यह मिन्नी किट नेश्नल इंस्टीट्यूट आफ न्यूट्रीशन हैदाराबद के संतुलित खुराक के मापदंडों अनुसार हर व्यक्ति के लिए प्रति दिन 300 ग्राम ताजा सब्जियां, जिसमें 120 ग्राम हरे पत्ते वाली सब्जियां, 90 ग्राम जड़ों वाली सब्जियां और 90 ग्राम अन्य सब्जियों को मुख्य रख कर तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि इस किट में सर्दी के मौसम के लिए मूली, गाजर, शलगम, मटर, पालक, मेथी, धनिया, बरोकली और चीनी सरसों के बीज हैं, जिसकी लगभग छह मरले में बिजवाई की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि किसान यह किट दफ्तर डिप्टी डायरेक्टर बागबानी मोगा रोड मल्लवाल फिरोजपुर से प्रति किट 90 रुपए के हिसाब के साथ खरीद सकते हैं। इस मौके बागबानी विकास अफसर सिमरन सिंह, बागबानी विकास अफसर प्रदीप सिंह और बागबानी तकनीकी सहायक सुधाकर कुमार रवि भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी