जिले के 25 सेवा केंद्रों में मजदूरों की रजिस्ट्रेशन शुरू

जागरण संवाददाता फिरोजपुर प्रदेश सरकार द्वारा मिशन फतेह के तहत मजदूरों को राहत पहुं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 07:04 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 07:04 PM (IST)
जिले के 25 सेवा केंद्रों में मजदूरों की रजिस्ट्रेशन शुरू
जिले के 25 सेवा केंद्रों में मजदूरों की रजिस्ट्रेशन शुरू

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : प्रदेश सरकार द्वारा मिशन फतेह के तहत मजदूरों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से जिले के सभी 25 सेवा केंद्रों में योग्य लाभार्थियों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। डीसी कुलवंत सिंह ने बताया कि सभी मजदूर अपने नजदीकी सेवा केंद्र में 25 रुपये फीस की अदायगी करके खुद को इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस रजिस्ट्रेशन से वह श्रमिक कल्याण बोर्ड और पंजाब सरकार की अलग-अलग कल्याण स्कीमों का लाभ उठाने के योग्य हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि सेवा केंद्र में प्रोसेसिग फीस केवल 10 रुपये है।

डीसी ने बताया कि मजदूर रजिस्ट्रेशन के बाद विभिन्न सुविधा जैसे एक्स ग्रेशिया, आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना, विद्यार्थियों के लिए वजीफा स्कीम, लड़की के विवाह और अन्य स्कीमों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान बोर्ड द्वारा 21,740 लाभार्थी श्रमिकों को 13.44 करोड़ रुपये का लाभ दिया गया है। मार्च और अप्रैल के दौरान 6000 रुपये हर लाभार्थी के बैंक खातों में दो किस्त में तबदील किया गया है।

डीसी ने बताया कि कोरोना के खिलाफ महीना भर चलने वाली जन जागरूकता मुहिम की पहली जून से शुरुआत की गई है।

सहायक लेबर कमिश्नर फिरोजपुर विपन परमार ने बताया कि श्रम विभाग संकट की इस घड़ी में गरीब व जरूरतमंद श्रमिकों तक राहत पहुंचाने के लिए 24 घंटे काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में 2717 मजदूरों को 2.93 करोड़ रुपये का लाभ प्रदान करने के लिए उनके केस अप्रूव किए गए हैं और जल्द ही यह राशि मजदूरों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी