मॉक ड्रिल करवा बाढ़ से निपटने की शुरू की तैयारी

संभावित बाढ़ को ध्यान में रखते हुए हुसैनीवाला बार्डर में बीएसएफ ने शुरु की प्रैक्टिव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 10:20 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 10:20 PM (IST)
मॉक ड्रिल करवा बाढ़ से निपटने की शुरू की तैयारी
मॉक ड्रिल करवा बाढ़ से निपटने की शुरू की तैयारी

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : संभावित बाढ़ को ध्यान में रखते हुए हुसैनीवाला बार्डर में बीएसएफ की 136 बटालियन के कमांडेंट उदय प्रताप सिंह चौहान की अध्यक्षता और एनडीआरएफ बटालियन बठिडा स्वर्णजीत सिंह के नेतृत्व में मीटिग हुई। इस दौरान उन्होंने बताया कि 22 से 23 जुलाई तक मॉक ड्रिल करवाई जा रही है। मॉक ड्रिल का मुख्य उद्देश्य किसी भी तरह की संभावी बाढ़ के साथ निपटने से पहले ही इस सम्बन्धित अलग-अलग विभागों को अपना रोल और तजुर्बा होना लाजिमी है, इसलिए समूह विभाग इस मॉक ड्रिल में अपनी हाजिरी यकीनी बनाए जिससे किसी भी तरह की संभावी कुदरती आपदा के साथ निपटने के लिए तैयारी शुरू की जा सके।

उन्होंने पुलिस विभाग, नहरी विभाग और संबंधित विभागीय अधिकारियों को कहा कि संभावी बाढ़ से निपटने के लिए अगेते प्रबंध पहले से ही कर ले ताकि ऐसे हालात का सामना करने के लिए तालमेल के साथ काम किया जा सके।

उन्होंने कहा कि बीएसएफ की तरफ से बाढ़ की स्थिति के साथ निपटने के प्रबंध किये गए हैं और संबंधित विभागों की तरफ से भी बोरियां, लेबर, तैराक और बेड़ियों आदि के प्रबंध पहले से ही कर लिए जाने पर इस सम्बन्धित पुलिस विभाग के साथ तालमेल कर लिया जाए। जिससे यदि किसी भी जगह पर बाढ़ जैसी स्थिति बनती है तो वहां स्थिति से निपटने के लिए हर तरह के पुख्ता प्रबंध किए जा सकें।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि बिना काम के आजकल नदियों व बरसाती नालों में न जाएं, और खासकर जहां अधिक पानी होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी