एसबीएस यनिवर्सिटी में लगाए पौधे

मयंक फाउंडेशन फिरोजपुर के इच वन प्लांट वन की हरित पहल के तहत एसबीएस स्टेट यूनिवर्सिटी में पौधारोपण कैंप लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:02 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:02 PM (IST)
एसबीएस यनिवर्सिटी में लगाए पौधे
एसबीएस यनिवर्सिटी में लगाए पौधे

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : मयंक फाउंडेशन फिरोजपुर के इच वन प्लांट वन की हरित पहल के तहत एसबीएस स्टेट यूनिवर्सिटी में पौधारोपण कैंप लगाया गया। इस दौरान 50 पपीता, 10 गुलमोहर, 10 अमलतास, 10 नीम, पांच चक्रेसिया, 10 बकैन, 10 आंवला, 10 आलूचा, 5 हैबिस्कस और पांच बोतल ब्रश के पौधे लगाए गए।

टीम मयंक फाउंडेशन ने सभी नागरिकों से अपने आस-पास पेड़ लगाने और इच वन प्लांट वन का हिस्सा बनने की अपील की। संपदा अधिकारी तेजपाल ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य अधिक से अधिक पौधारोपण कर पर्यावरण को बचाना है। मयंक फाउंडेशन के संस्थापक सदस्य डॉ.गजल प्रीत सिंह ने बताया कि फाउंडेशन ने हजारों पौधे और लगाने के अलावा इन पौधों की नियमित देखभाल और रखरखाव भी किया है। दीपक शर्मा ने इच वन वन प्लांट वन ड्राइव के दौरान सहयोग और समर्थन के लिए वन रेंज अधिकारी चमकौर सिंह और वन विभाग का विशेष धन्यवाद किया।

विवेकानंद स्कूल में मनाया प्रकृति सरंक्षण दिवस संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : विवेकानंद व‌र्ल्ड स्कूल में बुधवार को पौधे लगा कर विश्व प्रकृति सरंक्षण दिवस मनाया गया। स्कूल के डायरेक्टर डा.एसएन रुद्रा ने बताया कि आधुनिक युवा पीढ़ी अपना अधिकतर समय मोबाइल फोन और इंटरनेट पर बिताती है और कोरोना जैसी महामारी ने तो युवा पीढ़ी को मोबाइल फोन के और नजदीक ला दिया है। ऐसे में विद्यार्थियों को प्रकृति के साथ जोड़ना अति आवश्यक हो जाता है। कारगिल के शहीदों को किया याद संवाद सूत्र, खुईखेड़ा : कारगिल युद्ध में अपनी मातृ भूमि की रक्षा करते हुए शहीद हुए देश के बहादुर जवानों को याद करते हुए समाजसेवी संस्था सरहदी लोकसेवा समिति की ओर से पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन सरकारी अस्पताल खुइखेड़ा में किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत एसएमओ डा. रोहित गोयल ने पौधा लगाकर की।

इस मौके अस्पताल के स्टाफ एवं संस्था के सदस्यों ने अस्पताल परिसर में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए। संस्था के जिला प्रधान राजेश कसरीजा ने बताया कि संस्था का यह कार्यक्रम एक सप्ताह तक जारी रहेगा। इसमें विभिन्न संस्थानों में पौधा रोपण किया जाएगा। मनीष छाबड़ा ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति अथवा संस्थान को अपने घरों या सार्वजनिक स्थान पर लगाने के लिये पौधे चाहिए तो वह भी संपर्क कर सकता है। इस मौके पर डा. चरण पाल, डा. सक्षम, ब्लाक एजुकेटर सुशील कुमार, लखविन्द्र सिंह, संस्था के फिरोजपुर विभाग प्रमुख मनीष छाबड़ा, जिला प्रधान एडवोकेट राजेश कसरीजा, जिला उपप्रधान प्रिसिपल प्रवीण शर्मा, जिला कार्यकारिणी सदस्य मास्टर अनमोल शर्मा, संदीप शर्मा, एडवोकेट पवन कुमार, नरपिन्द्र झींझा व अन्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी