पाकिस्तान की फैक्ट्रियां सतलुज दरिया को कर रहीं प्रदूषित: सीचेवाल

पाकिस्तान की चमड़ा फैक्ट्रियो के कारण सतलुज दरिया में लगातार बढ़ते जा रहे प्रदूषण पर पद्मश्री व पर्यावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने चिता जाहिर की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 09:47 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 09:47 PM (IST)
पाकिस्तान की फैक्ट्रियां सतलुज दरिया को कर रहीं प्रदूषित: सीचेवाल
पाकिस्तान की फैक्ट्रियां सतलुज दरिया को कर रहीं प्रदूषित: सीचेवाल

संवाद सूत्र, फिरोजपुर: पाकिस्तान की चमड़ा फैक्ट्रियो के कारण सतलुज दरिया में लगातार बढ़ते जा रहे प्रदूषण पर पद्मश्री व पर्यावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने चिता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि सतलुज में बढ़ रहा प्रदूषण और जल बूटी खत्म करना जरूरी है। सीचेवाल के दरिया के दौरे के दौरान उनके साथ डीसी देवेंद्र सिंह, यादिवंद्र सिंह एक्सईएन ईस्टर्न डिवीजन और रेडक्रास सचिव अशोक बहल भी मौजूद थे। सीचेवाल ने कहा सरकार को इस संबंध में जल्द से जल्द कदम उठाने की जरूरत है। लोगों को इसके लिए आगे आना चाहिए।

संत सीचेवाल ने कहा कि कसूर की चमड़ा फैक्ट्रियो का प्रदूषित पानी सतलुज को प्रदूषित कर रहा है, जिसके लिए सरकार को जागने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सतलुज के गंदे पानी के कारण आसपास रहते लोगो के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। कोई भी सरकार नहरो व दरिया के प्रदूषित पानी को लेकर सक्रिय नहीं है। उन्होंने कहा कि लोगो को भी जागरूक होकर आवाज उठाने की जरूरत है और सरकारों को भी चाहिए कि नदियों व दरिया की सफाई के लिए कदम आगे बढ़ाए। सीचेवाल ने कहा कि लोगो को चाहिए कि जल प्रदूषण की शिकायतें पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट पर फोटो के साथ डालें। उन्होंने कहा कि जल बूटी को दरिया से बाहर करके उससे खाद बनाई जा सकती है। जल बूटी से सतलुज मुक्त करवाने के लिए उनके द्वारा मशीन सहित कुछ सदस्य आएंगे, जोकि नहरो की सफाई पर कार्य करेंगे। डीसी ने कहा कि सतलुज की सफाई को लेकर जल्द प्रयास किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी