रेलवे अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

डिवीजनल रेलवे अस्पताल फिरोजपुर में रविवार को आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन मंडल रेल प्रबंधक फिरोजपुर सीमा शर्मा ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 09:37 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 09:37 PM (IST)
रेलवे अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन
रेलवे अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : डिवीजनल रेलवे अस्पताल फिरोजपुर में रविवार को आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन मंडल रेल प्रबंधक फिरोजपुर सीमा शर्मा ने किया। 161 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले इस प्लांट के चालू होने से अब संक्रमित रोगियों को आक्सीजन की कमी नहीं होगी व रेलकर्मियों और उनके परिजनों का उपचार आसान हो जाएगा।

मंडल चिकित्सालय में 25 बेड का एक कोविड वार्ड पहले से ही स्थापित है जहां आक्सीजन की पाइपलाइन बिछाकर आईसीयू वार्ड का निर्माण किया गया है। इसे इमरजेंसी में 20 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। आक्सीजन प्लांट लगने से अब मरीजों तक पाइपलाइन द्वारा ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी। इसके अलावा अस्पताल में कोरोना संबंधी दवाओं का स्टाक पूरा कर लिया गया है। मंडल में स्थित 12 स्वास्थ्य इकाईयों में प्रत्येक में दो ऑक्सीजन सिलंडर तथा एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा उपलब्ध है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत फिरोजपुर मंडल के रेलवे चिकित्सालयों को पंजीकृत किया गया है तथा रविवार को इस योजना को लागू किया गया है। अब इस योजना का लाभार्थी अपना इलाज रेलवे चिकित्सालयों में भी करवा सकेंगे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक उषा किरण, अपर मंडल रेल प्रबंधक बलवीर सिंह एवं बीपी सिंह तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सड़कों के साथ ड्रेनेज सिस्टम भी बनाया जा रहा मजबूत : सेठी संवाद सूत्र, फिरोजपुर : कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा बनाई जा रही सड़कों में उच्च कोटि का मैटीरियल डालने के दावे किए जा रहे है। जूनियर इंजीनियर अंकित सेठी ने कहा कि जो सड़कें नई बनाई जा रही है। उसकी पर्त 40 एमएम मोटी है तो सात मीटर चौड़ी बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जो भी सड़क बन रही है उसका सीईओ प्रोमिला जयसवाल द्वारा स्वयं निरीक्षण किया जा रहा है।

सेठी ने कहा कि गुणवत्ता में किसी से भी समझौता नही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सड़कों को चौड़ा करने के साथ-साथ ड्रेनेज सिस्टम को भी मजबूत बनाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी