सरकारी स्कूलोंमें 13 सितंबर से होंगी आफलाइन परीक्षाएं

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की आफलाइन कुलविंदर कौर जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी और कोमल अरोड़ा उप जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी ने बताया कि विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम की सालाना परीक्षाए और नेश्नल अचीवमेंट सर्वेक्षण परीक्षा के लिए तैयार करने को करवाई जा रही यह परीक्षा शिफ्टों में होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 09:32 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 09:32 PM (IST)
सरकारी स्कूलोंमें 13 सितंबर से होंगी आफलाइन परीक्षाएं
सरकारी स्कूलोंमें 13 सितंबर से होंगी आफलाइन परीक्षाएं

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर: सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की आफलाइन कुलविंदर कौर जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी और कोमल अरोड़ा उप जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी ने बताया कि विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम की सालाना परीक्षाए और नेश्नल अचीवमेंट सर्वेक्षण परीक्षा के लिए तैयार करने को करवाई जा रही यह परीक्षा शिफ्टों में होगी।

उन्होंने बताया कि आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा सुबह के सेशन के दौरान नौ बजे शुरू होगी, जबकि 6वीं, सातवीं, नौवीं और 11वीं कक्षा की परीक्षा शाम के सेशन दौरान दोपहर 12 बजे शुरू होगी। सभी कक्षा के लिए प्रश्न पत्र अप्रैल से अगस्त महीनें के पाठ्यक्रम में से आएंगें। अप्रैल और मई महीनों के पाठ्यक्रम में से 25 प्रतिशत और जुलाई से अगस्त महीने तक के पाठ्यक्रम में से 75 प्रतिशत प्रश्न पूछे जाएंगे।

विभाग की तरफ से जारी डेटशीट में शामिल विषयो के प्रशन पत्र साफ्ट कापी के रूप में मुख्य दफ्तर की तरफ से भेजे जाएंगे, जबकि बाकी विषयों के प्रशन पत्र स्कूलों की तरफ से अपने स्तर पर तैयार किये जाएंगे। शिक्षा अधिकारियों ने बताया कि आठवीं और दसवीं कक्षाओं के जो विषय का नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण होना है, उन विषयों के प्रशन पत्रों का पैटर्न नेश्नल अचीवमेंट सर्वेक्षण आर्धारित होगा।

राजीव छाबड़ा जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री और सुखविंदर सिंह उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री ने बताया कि 13 सितंबर से होने वाली तीसरी, चौथी और पांचवीं कक्षा की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र मुख्य दफ्तर की तरफ से भेजे जाऐंग। प्रशन पत्र में अगस्त महीने तक के पाठ्यक्रम में से 20-20 बहु-विकल्पीय प्रश्न शामिल किए जाऐंगे, जबकि स्वागत जिदगी और आम ज्ञान परीक्षा के लिए 10 बहु-विकल्पी प्रश्न शामिल किये जाएंगे। हर प्रशन दो अंकों का होगा। तीसरी कक्षा की परीक्षा प्रात:काल 9 बजे शुरू होगी, पांचवी कक्षा की परीक्षा प्रात:काल 10.30 बजे शुरू होगी, जबकि चौथी की परीक्षा दोपहर 12 बजे शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी