सरकारी स्कूलों में आनलाइन मूल्यांकन 10 व 12 को

शिक्षा विभाग की ओर से पिछले समय के दौरान विद्यार्थियों के लिए उड़ान प्रोजेक्ट और वर्ड आफ का डेय एक्टिविटी के अंतर्गत आम ज्ञान भूली -विसरी दुर्लभ पंजाबी शब्दावली और रोजमर्रा की एक अंग्रेजी शब्द संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी स्लाइड के रूप में भेजी जा रही है।

JagranPublish:Sat, 08 May 2021 03:56 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 03:56 PM (IST)
सरकारी स्कूलों में आनलाइन मूल्यांकन 10 व 12 को
सरकारी स्कूलों में आनलाइन मूल्यांकन 10 व 12 को

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर :

शिक्षा विभाग की ओर से पिछले समय के दौरान विद्यार्थियों के लिए उड़ान प्रोजेक्ट और वर्ड आफ का डेय एक्टिविटी के अंतर्गत आम ज्ञान, भूली -विसरी दुर्लभ पंजाबी शब्दावली और रोजमर्रा की एक अंग्रेजी शब्द संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी स्लाइड के रूप में भेजी जा रही है।

जिला शिक्षा अधिकारी (सी.से) कुलविदर कौर ने बताया 10 मई को उड़ान प्रोजेक्ट और 12 मई को वर्ड आफ का डेय (अंग्रेजी और पंजाबी ) का मूल्यांकन किया जाएगा। उड़ान प्रोजेक्ट अधीन स्लाइड के द्वारा भेजे गए प्रश्नों पर आधारित 20 अंकों का मूल्यांकन किया जाएगा। विभाग की तरफ से जारी हिदायतानुसार ग्रुप वाइज 6वीं से 8वीं कक्षा, 9वीं से 10वीं और 11वीं से 12वीं कक्षा के अलग-अलग तीन लिक एसएसए की साइट कर अपलोड किए जाएंगे, जोकि 48 घंटे के लिए विद्यार्थियों के लिए खुले रहेंगे। विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार यह मूल्यांकन आनलाइन मुकम्मल कर सकेंगे। उप-जिला शिक्षा अफसर (सीसे) कोमल अरोड़ा ने बताया कि 12 मई को पिछले साल के भेजे गए अंग्रेजी और पंजाबी भाषा के शब्दों पर आधारित 15 प्रश्नों के अंग्रेजी और पंजाबी के अलग-अलग गुगल लिक भी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस लिक के द्वारा भी विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार 48 घंटों में मूल्यांकन हल कर सकेंगे। विभाग ने समूह जिला शिक्षा अफसरों और माध्यमिक, हाई और सेकेंडरी स्कूलों के स्कूल मुखियों को विद्यार्थियों को इन मूल्यांकनों प्रति प्रोत्साहित करके इनमें अधिक से अधिक भाग लेना यकीनी बनाने के लिए कहा है। इस संबंधी मूल्यांकन लिक विद्यार्थियों तक पहुंचाने की समूह जिम्मेदारी स्कूल मुखियों और स्कूल अध्यापकों की होगी।