फिरोजुपर में कोरोना से नहीं हुई कोई मौत, 13 हुए स्वस्थ

कोरोना महामारी से जिला फिरोजपुर को लगातार राहत मिल रही है। जिले लगातार तीसरे दिन भी कोरोना से किसी की मौत नही हुई है और एक्टिव केस भी घटकर 43 रह चुके हैं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 10:24 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 10:24 PM (IST)
फिरोजुपर में कोरोना से नहीं हुई कोई मौत, 13 हुए स्वस्थ
फिरोजुपर में कोरोना से नहीं हुई कोई मौत, 13 हुए स्वस्थ

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर: कोरोना महामारी से जिला फिरोजपुर को लगातार राहत मिल रही है। जिले लगातार तीसरे दिन भी कोरोना से किसी की मौत नही हुई है और एक्टिव केस भी घटकर 43 रह चुके हैं, जबकि मंगलवार को पांच नए केस सामने आए और 13 मरीजों ने बीमारी को मात भी दी है। जिले में अब तक 218946 लोगों के केस्ट किए गए है, जिसमें से 14137 पाजिटिव केस पाए गए है और उनमें से 13609 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जागरूकता के आगे कम पड़ रहा कोरोना वैक्सीन का स्टाक फाजिल्का : कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई में सबसे अहम हथियार के रूप में मिली कोरोना वैक्सीन को लेकर जागरूकता का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना वैक्सीन की शुरूआत में जहां सबसे पहले डाक्टरों व फ्रंट लाइन वर्करों ने वैक्सीन लगवाकर लोगों को प्रेरित किया। वहीं बाद में जिला प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों को भी कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। जिसके चलते लगातार कोरोना वैक्सीन को लेकर जागरूकता बढ़ने से मांग बढ़ती जा रही है। फाजिल्का जिले में पिछले एक माह में कई बार कोरोना वैक्सीन का स्टाक खत्म हो चुका है, जिसके चलते लोगों द्वारा सेहत विभाग से लगातार कोरोना वैक्सीन की मांग की जा रही है।

फाजिल्का जिले की बात करें तो अब तक 147751 लोग कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके हैं। जबकि 24902 लोग कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगवा चुके हैं। यानि फाजिल्का जिले में अब तक कुल 172653 डोज लग चुकी हैं। कोरोना वैक्सीन को लेकर चलाई जा रही मुहिम में सबसे ज्यादा सहयोग समाजिक व धार्मिक संस्थाएं दे रही हैं। जिनसे जुड़े सदस्य लगातार कैंपों में पहुंचकर वैक्सीन लगवा रहे हैं। यहीं कारण है कि हजारों की संख्या में पहुंच रही वैक्सीन कुछ ही दिनों में खत्म हो रही है। पिछले दिनों भी वैक्सीन खत्म होने के चलते शनिवार को तीन हजार को-वैक्सीन की डोज जिले में पहुंची। लेकिन रविवार को लगाए गए विभिन्न कैंपों में एक ही दिन में यह डोज खत्म हो गई। जबकि सोमवार को फाजिल्का में पहुंची पांच हजार कोवा-शिल्ड की डोज भी महज एक दिन में ही खत्म हो गई। जबकि जो 150 वैक्सीन का स्टाक बचा था, उसे भी एक कैंप लगाकर लगा दिया गया। जिसके चलते अब फाजिल्का जिले में कोरोना वैक्सीन एक बार फिर से खत्म हो गई है। इसके अलावा वार्ड नंबर 16 और राधा स्वामी कालोनी में लगने वाले कैंप को स्थगित कर दिया गया। हालांकि मंगलवार शाम तक को-वैक्सीन की डोज आने की संभावना है कि लेकिन अभी यह पता नहीं चल पाया है कि कितनी डोज यहां पहुंचेगी। वहीं कोरोना वैक्सीन की डोज कम आने पर लोग सेहत विभाग से जल्द से जल्द वैक्सीन भेजने की मांग करने लगे हैं। श्री अग्रवाल सभा के जिलाध्यक्ष नरेश मित्तल, समाजसेवी दर्शन कामरा ने कहा कि लोगों का विश्वास लगातार वैक्सीन पर बढ़ता जा रहा है, इसलिए सेहत विभाग को फाजिल्का में डोज के कोटे को बढ़ाना चाहिए।

---

को-वैक्सीन आने की उम्मीद

उधर फाजिल्का के फार्मेसी नरेश कुमार ने उम्मीद जताई कि मंगलवार रात तक फाजिल्का में कोरोना वैक्सीन की डोज आ जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी कैंपों को लेकर समय नहीं दिया है, लेकिन वैक्सीन आते ही उन्हें वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी