नेशनल अचीवमेंट सर्वे के मापदंडों से स्कूल मुखियों को करवाया अवगत

शिक्षा की ओर से केंद्र सरकार की ओर से नवंबर महीने में करवाए जाने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नेस) के लिए तैयारियां आरंभ कर गई दीं हैं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:48 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:48 PM (IST)
नेशनल अचीवमेंट सर्वे के मापदंडों से स्कूल मुखियों को करवाया अवगत
नेशनल अचीवमेंट सर्वे के मापदंडों से स्कूल मुखियों को करवाया अवगत

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : शिक्षा की ओर से केंद्र सरकार की ओर से नवंबर महीने में करवाए जाने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नेस) के लिए तैयारियां आरंभ कर गई दीं हैं, जिसके अंतर्गत जिला शिक्षा अफसर (सी.से) कुलविंदर कौर की अगुआई में जिला डाइट संस्था के सहयोग के साथ जिले के 224 सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के मुखियों को नेस की ट्रेनिग दी गई।

इस दौरान डी.ई.ओ (सै.सी) कुलविंदर कौर ने स्कूल मुखियों को बताया कि नवंबर महीने में होने वाले नेस की तैयारी के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से अगस्त, सितंबर और अक्तूबर महीने के पहले सप्ताह बैठकें की जाएंगी, जिसके अंतर्गत नेस की तर्ज पर राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में तीन पड़ावों में अभ्यास किया जाएगा। इस उपरांत जब भी नेस होता तो उसी दिन ही राज्य भर के हरेक स्कूल और विद्यार्थियों पर आर्धारित पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पेस) भी करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि नेस के अंतर्गत राज्य के चुनिदा स्कूलों में सर्वेक्षण होगा, जबकि पेस राज्य के हरेक स्कूल और विद्यार्थी को अपने संपर्क में लेगा।

सरकारी स्कूलों में पेरेंट्स मीट 26 से संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : : स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से 26 और 27 जुलाई को माता-पिता व अध्यापक मिलानी करवाई जा रही हैं। जिला शिक्षा अफसर (सीसे) कुलविंदर कौर और जिला शिक्षा अफसर राजीव छाबड़ा ने बताया कि पेरेंट्स मीट में स्कूल खुलने के पहले पड़ाव के अंतर्गत 10वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल में दाखिल होने मौके मास्क लगाने और सैनिटाईज करने संबंधी अवगत करवाया जाएगा। विद्यार्थियों को स्कूलों में कोविड-19 संबंधित सावधानियां रखने के लिए विशेष तौर पर जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही जुलाई परीक्षाओं के मूल्यांकन संबंधी भी विद्यार्थियों के मां-बाप को जानकारी दी जाएगी। पेरेंट्स मीट में अभिभावक आनलाइन और आफलाइन किसी भी रूप में भाग ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी