सरकारी स्मार्ट स्कूल जीरा में दाखिला लेने का बढ़ा रुझान

पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने और प्रिसिपल राकेश शर्मा व स्टाफ की कड़ी मेहनत से एसजीआर.एम सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल जीरा में इस साल भी प्राइवेट स्कूलों को छोड़ बड़ी संख्या में छात्राओं ने दाखिला लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 10:32 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 10:32 PM (IST)
सरकारी स्मार्ट स्कूल जीरा में दाखिला लेने का बढ़ा रुझान
सरकारी स्मार्ट स्कूल जीरा में दाखिला लेने का बढ़ा रुझान

संवाद सूत्र, जीरा (फिरोजपुर) : पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने और प्रिसिपल राकेश शर्मा व स्टाफ की कड़ी मेहनत से एसजीआर.एम सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल जीरा में इस साल भी प्राइवेट स्कूलों को छोड़ बड़ी संख्या में छात्राओं ने दाखिला लिया है। मात्र एक सप्ताह के नए सैशन की शुरुआत में ही करीब 110 प्राइवेट स्कूलों की छात्रों ने स्कूल में दाखिला ले लिया है। इस स्कूल की शानदार इमारत, खेल के मैदान, अति आधुनिक कंप्यूटर लैब, प्रोजेक्टर के साथ लैस स्मार्टक्लास रूम, विज्ञान लैब, मैथ, विज्ञान, सामाजिक शिक्षा विषयों के पार्क, शुद्ध पानी के लिए आरओ व्यवस्था, इंग्लिश बूस्टर क्लब, जिमनेशियम हाल, पुस्तकालय, पढ़ाई के लिए अंग्रेजी और पंजाबी दोनों माध्यम, मिड डे मील के लिए अलग डाइनिग प्रबंध, फ्री किताबें, वर्दी, वजीफे की सहूलियतें, स्कूल के शानदार नतीजे, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए वोकेशनल, आ‌र्ट्स, कामर्स की पढ़ाई करवाई जाती है, जिससे छात्र-छात्राओं स्कूल में दाखिला लेना का रुझान बढ़ा है।

प्रिसिपल राकेश शर्मा के नेतृत्व में मेहनती स्टाफ विशेष तौर पर क्षेत्र वासियों को स्कूलों में मिलने वाली सुविधाओं के प्रति जागरूक कर रहा है। स्कूल के प्रिसीपल ने बताया कि स्कूल में मिलने वाली सुविधाऐं, स्कूल की ईमारत आदि बच्चों में स्कूल में दाखिला लेने के लिए रुझान बढ़ा रही है।

नाटक से दिया सरकारी स्कूलों में दाखिले का संदेश संवाद सूत्र, फाजिल्का : सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए शुरू की गई इच वन ब्रिग वन मुहिम के तहत जिला फाजिल्का के अलग-अलग स्कूलों की ओर से गांवों में जागरूकता दाखिला अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत डीईओ सेकेंडरी डा. त्रिलोचन सिंह सिद्धू व डीईओ एलिमेंट्री डा. सुखवीर सिंह बल के नेतृत्व में अध्यापकों की ओर से अलग-अलग टीमें बनाकर गांवों में नुक्कड़ नाटक पेश कर करके माता-पिता को अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा।

ब्लाक नोडल अधिकारी प्रिसिपल कश्मीरी लाल व डीएम गौतम गौड़ ने कहा कि नुक्कड़ नाटक से समाज के सामने सरकारी स्कूलों की प्राप्तियों और शिक्षा सुधार के लिए किए प्रयासों को रखा जा रहा है। डीएम पंजाबी कंवलजीत सिंह, डीएम हिदी चंद व जिला वोकेशनल को-आर्डिनेटर गुरछिंदरपाल सिंह ने उक्त मुहिम की सफलता के लिए पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है। उक्त नाटक टीमों द्वारा लोगों को सरकारी स्कूलों में मिल रही सहूलियतों बारे अवगत करवाया जा रहा है। इस टीम में दीपक कंबोज सामाजिक शिक्षा अध्यापक सरकारी मिडिल स्कूल तेलूपुरा, गौरव बुलाना साइंस अध्यापक सरकारी हाई स्कूल शेरगढ़, संजीव गिल्होत्रा हिदी अध्यापक सरकारी मिडिल स्कूल दौलतपुरा, भूपिंदर उतरेजा लेक्चरर सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल झुरड़खेड़ा व राकेश गिरधर हिदी अध्यापक वरियाम खेड़ा द्वारा मुख्य भूमिका निभाई जा रही है। इसके साथ-साथ विद्यार्थी कलाकारों द्वारा भी बनती जिम्मेदारी निभाई जा रही है। जिला मीडिया को-आर्डिनेटर इंकलाब गिल ने बताया कि इन नुक्कड़ नाटकों की ओर से बेटियों की शिक्षा प्रति भी समाज को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी