कोरोना वैक्सीन हुई पूरी तो लोगों में टीकाकरण का उत्साह हो रहा कम

जिले में पर्याप्त वैक्सीन तो है लेकिन वैक्सीन लगवाने वाले कम हो रहे हैं। 18 साल से अधिक उम्र के हर वर्ग का टीकाकरण शुरू होने के बाद भी सेहत विभाग वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा नहीं कर पा रहा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:51 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:51 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन हुई पूरी तो लोगों में टीकाकरण का उत्साह हो रहा कम
कोरोना वैक्सीन हुई पूरी तो लोगों में टीकाकरण का उत्साह हो रहा कम

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : जिले में पर्याप्त वैक्सीन तो है, लेकिन वैक्सीन लगवाने वाले कम हो रहे हैं। 18 साल से अधिक उम्र के हर वर्ग का टीकाकरण शुरू होने के बाद भी सेहत विभाग वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा नहीं कर पा रहा। सिविल सर्जन डा. राजेंद्र राज का कहना है कि फिरोजपुर जिले के लिए डोज पर्याप्त है। लोगों को टीका लगवाने के लिए आगे आना चाहिए। हालांकि टीका लगवाने वालों की संख्या में कुछ सुधार हुआ है। सोमवार को ही जिले में वैक्सीन की छह हजार डोज पहुंची है।

सोमवार को फिरोजपुर जिले के 13 टीकाकरण सेंटरो पर 1824 लोगों को वैक्सीन लगाई गई और मंगलवार को भी टीका लगवाने वाले 2136 लोग पहुंचे, जिनमें 18 प्लस के 1435 और 45 प्लस उम्र के 701 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। हालांकि सेहत विभाग की ओर से रोजाना 12 हजार 300 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इससे पहले जिलेभर में 1500 के करीब रोजाना टीकाकरण होता रहा है। वैक्सीन की डोज न होने के कारण टीकाकरण 21 दिनों तक प्रभावित रहा था। वैक्सीन न होने की शिकायत पर फिरोजपुर वासियों ने सेहत महकमे की व्यवस्था पर सवाल उठाए थे। अब वैक्सीन पर्याप्त है लेकिन लोग उतनी गिनती में बाहर नहीं निकल रहे। लोगों को जागरूक कर रहा सेहत विभाग : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन राजेंद्र राज ने कहा कि आबादी के हिसाब से टारगेट में कमी तो है लेकिन इसमें लोगों की भागीदारी जरूरी है। सेहत विभाग लोगों को जागरूक करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। (बॉक्स) कैंपों का योगदान भी अहम

टीकाकरण के लिए सामाजिक और धार्मिक संस्थाएं आगे आ रही हैं। कैंपों में चल रहे टीकाकरण के कारण भी आंकड़ों में सुधार हो रहा है। सिविल सर्जन ने कहा सामाजिक संस्थाओं का योगदान बेहद जरूरी है। संस्थाएं कैंप लगवाने के लिए सेहत विभाग के पास आ रही है।

chat bot
आपका साथी