20 हजार बच्चों को बांटे जाएंगे ओआरएस व जिंक के पैकेट

सेहत विभाग की ओर से शनिवार को कम्युनिटी हेल्थ सेंटर ममदोट से डायरिया कंट्रोल पखवाड़े का आगाज किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 04:40 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 04:40 PM (IST)
20 हजार बच्चों को बांटे जाएंगे ओआरएस व जिंक के पैकेट
20 हजार बच्चों को बांटे जाएंगे ओआरएस व जिंक के पैकेट

संवाद सहयोगी, ममदोट (फिरोजपुर) : सेहत विभाग की ओर से शनिवार को कम्युनिटी हेल्थ सेंटर ममदोट से डायरिया कंट्रोल पखवाड़े का आगाज किया गया। इस दौरान एसएमओ डा. राजीव बैंस ने जहां समूह स्टाफ, आंगनबाड़ी वर्करों और डाक्टरों को कैंप लगा लोगों को डायरिया के खिलाफ जागरूक और इलाज करने के निर्देश दिए, वहीं आशा वर्कर और एएनएम और आंगनवाड़ी वर्कर को गांव-गांव, घर -घर तक पहुंच जिक और ओआरएस के पैकेट देने के निर्देश दिए।

सीएचसी ममदोट के अधीन पांच पीएचसी और 33 सब सेंटरों पर भी लोगों तक जिक और ओआरएस के पैकेट पहुंचाने की शुरूआत की गई। एमएमओ ममदोट ने बताया कि गर्मी के दिनों में डायरिया फैलने के आसार बन जाते हैं, जिसकी रोकथाम के लिए जिक और ओआरएस के पैकेट वाला पानी बच्चों के लिए अति जरूरी है। देश में हर साल करीब एक लाख से अधिक बच्चों की मौत इस खतरनाक बीमारी के साथ हो जाती है और इस मुहिम का मुख्य मकसद बच्चों की मौत दर को घटाना है।

बीईई अंकुश भंडारी ने कहा कि कम्युनिटी हेल्थ सेंटर ममदोट की तरफ से अपने इलाके अधीन आते 300 से अधिक गांवों में 20 हजार से अधिक पांच साल तक के बच्चों को जिक और ओआरएस के पैकेट सप्लाई किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि डायरिया एक जानलेवा बीमारी है और इस मुहिम का मुख्य मकसद डायरिया के साथ होने वाली मौतों की दर को घटाना है। उन्होंने कहा कि 33 सब सेंटरों में पोस्टर, बैनर और होर्डिंग लगाकर लोगों को इस बीमारी के लक्षणों बारे जागरूक भी किया जा रहा है। उन्होंने इलाकानिवासियों से अपील करते कहा कि यदि बच्चा उलटी और दस्त के साथ पीडि़त है तो उसे तुरंत के पास के सरकारी अस्पताल लाएं, जिससे उसका सही इलाज हो सके। इस मौके डा. पल्लवी, आशू, रिम्पल, हरजीत, अमरजीत, महेंदरपाल समेत पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद था ।

chat bot
आपका साथी