गुरु गोबिद सिंह स्टडी सर्कल छात्रों को देगा निशुल्क कोचिग

गुरु गोबिद सिंह स्टडी सर्कल अबोहर श्रीगंगानगर जोन तथा खालसा एड इंडिया की ओर से संचालित भाई काहन सिंह नाभा सेंटर फार यूथ इंपावरमेंट की ओर से जरूरतमंद छात्रों के लिए ईटीटी केडर व मास्टर पंजाबी और मास्ट केडर सामाजिक शिक्षा की निशुल्क कोचिग शुरू की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 09:50 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:50 PM (IST)
गुरु गोबिद सिंह स्टडी सर्कल छात्रों को देगा निशुल्क कोचिग
गुरु गोबिद सिंह स्टडी सर्कल छात्रों को देगा निशुल्क कोचिग

संस, अबोहर : गुरु गोबिद सिंह स्टडी सर्कल अबोहर श्रीगंगानगर जोन तथा खालसा एड इंडिया की ओर से संचालित भाई काहन सिंह नाभा सेंटर फार यूथ इंपावरमेंट की ओर से जरूरतमंद छात्रों के लिए ईटीटी केडर व मास्टर पंजाबी और मास्ट केडर सामाजिक शिक्षा की निशुल्क कोचिग शुरू की जा रही है।

सेंटर के कोआर्डिनेटर बीबी हरप्रीत कौर ने बताया कि यह कोचिग अगस्त के पहले सप्ताह शुरू होने जा रही है, जो छात्र ईटीटी और पंजाब टेट संबंधित विषय पास कर चुके हैं वह पुरानी सूरज नगरी स्थित सेंटर में अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस सेंटर को पंजाब सरकार की नौकरियों की तैयारी करवाने के लिए शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि जनरल कोचिग का पहला बैच समाप्त हो चुका है और दूसरा बैच शुरू है। इस मौके पर जसविदर सिंह, शविदर सिंह, परमिदर सिंह, मनजीत सिंह, हरप्रीत सिंह, शरणजीत सिंह, गुरविदर कौर, गुलजिदर कौर मौजूद थे।

नेशनल अचीवमेंट सर्वें के लिए अध्यापकों को दी ट्रेनिग संवाद सहयोगी, अबोहर : केंद्र सरकार की ओर से नवंबर महीने में करवाए जाने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नेस) के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं, जिसके तहत स्कूल हेड व अध्यापकों को दो दिवसीय सेमिनार में विशेष ट्रेनिग दी जा रही है।

अबोहर ब्लाक दो के स्कूल हेड की ट्रेनिग बीपीईओ सुनीता कुमारी सरकारी प्राइमरी स्कूल सूरज नगरी व अबोहर एक के स्कूल हेड की ट्रेनिग बीपीइओ अजय छाबड़ा की अगुवाई में बीपीइओ कार्यालय में शुरू हुई, जिसका शुभारंभ डीईओं डा. सुखबीर सिंह बल ने किया। डीईओ डा. बल ने अलग-अलग स्थानों पर स्कूल मुखियों को संबोधित करते बताया कि नवंबर महीने में होने वाले नेस की तैयारी के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल हैड व प्रत्येक अध्यापक को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसके तहत नेस की तर्ज पर राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में तीन पड़ावों में अभ्यास किया जाएगा। इसके उपरांत जब भी नेस होगा, तो उसी दिन ही राज्य भर के हर स्कूल और विद्यार्थियों पर आधारित पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पेस) भी करवाया जाएगा। यह सर्वेक्षण स्कूलों की शैक्षिणक गुणवत्ता, शैक्षिणक गतिविधियों के साथ संबंधी सामग्री और सहूलियतें, स्कूल प्रबंधन और स्कूलों के समाज में प्रभाव बारे सर्वेक्षण होगा। इस मौके पर बीएमटी चंद्र गोयल, जिला नेस मास्टर ट्रेनर महावीर टांक, बीएमटी संजय कुमार, राजदीप ने अध्यापकों को नेस बारे विस्तार से बताया।

chat bot
आपका साथी