वैसाखी पर 133 श्रद्धालुओं का जत्था जाएगा पाकिस्तान

खालसा पंथ के स्थापना दिवस यानी वैसाखी पर्व मनाने के लिए फिरोजपुर से पाकिस्तान जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 10:02 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 10:02 PM (IST)
वैसाखी पर 133 श्रद्धालुओं का जत्था जाएगा पाकिस्तान
वैसाखी पर 133 श्रद्धालुओं का जत्था जाएगा पाकिस्तान

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर :

खालसा पंथ के स्थापना दिवस यानी वैसाखी पर्व मनाने के लिए फिरोजपुर जिले से 133 श्रद्धालुओं का जत्था पाकिस्तान जाएगा। सोमवार को ये जत्था अटारी बार्डर से पाकिस्तान में प्रवेश करेगा। भाई मर्दाना इंटरनेशनल यादगारी संस्था फिरोजपुर के प्रधान हरपाल सिंह भुल्लर ने ने बताया कि फिरोजपुर जिले से पाकिस्तान के धार्मिक स्थलों के दर्शनों को जाने के लिए 250 लोगों ने वीजा के लिए आवेदन दिया था। लेकिन मंजूरी 133 की आई है। कोरोना के चलते आवेदन करने वाले करने वाले कई सिंहों ने कोरोना टेस्ट ही नहीं करवाए थे जिसके चलते लालसा पाक जाने की रह गई। सोमवार को ये जत्था अमृतसर के रवाना होकर अटारी बार्डर के रास्ते पाकिस्तान पहुंचेगा।

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को पाकिस्तान के एतिहासिक गुरुद्वारों के दर्शन करने का मौका मिलेगा, हालांकि कोरोना के कारण इस बार कम श्रद्धालुओं ने वीजा के लिए आवेदन किया था और पाकिस्तान सरकार ने भी सीमित श्रद्धालुओं को वीजा दिया है ताकि वहां प्रबंधों के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े । देश भर से 1100 ने किया था आवेदन

देश भर से कुल 11 सौ लोगों ने आवेदन किया था, लेकिन वीजा लगभग 900 श्रद्धालुओं को ही मिला है, जबकि 200 श्रद्धालुओं द्वारा कोरोना टेस्ट न करवाए जाने के कारण उन्हें वीजा नही मिल पाया। इस संख्या में सवा 300 के करीब श्रद्धालु शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की छत्रछाया में पाकिस्तान पहुंच करेंगे। जबकि उनकी संस्था से संबंधित 133 श्रद्धालु शामिल हैं। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर से भी श्रद्धालु जत्थे में शामिल हैं, वहां से 42 के करीब श्रद्धालु पाक जाएंगे। जबकि 57 श्रद्धालुओं ने वीजा के लिए अप्लाई किया था। अध्यक्ष ने कहा कि पाक जाने वाले जत्थे को लेकर सभी तैयारी पूरी की जा चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी