अच्छी सेहत के लिए बढि़या खुराक जरूरी : डा. बलकार

सेहत विभाग की तरफ से अच्छी और स्वस्थ सेहत प्रति लोगों को जागरुक कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 04:23 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 10:11 PM (IST)
अच्छी सेहत के लिए बढि़या खुराक जरूरी : डा. बलकार
अच्छी सेहत के लिए बढि़या खुराक जरूरी : डा. बलकार

संवाद सूत्र, जीरा (फिरोजपुर) : सेहत विभाग की तरफ से अच्छी और स्वस्थ सेहत प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल की तरह इस साल भी विशेष जागरूकता के लिए राष्ट्रीय खुराक सप्ताह मनाया जा रहा है।

प्राथमिक उपचार केंद्र के एसएमओ डा. बलकार सिंह ने बताया कि सेहत विभाग की तरफ से एक से सात सितंबर तक राष्ट्रीय खुराक सप्ताह मनाया जा रहा है। इस दौरान लोगों को जागरूक करन के लिए गांव स्तर तक संचार के अलग-अलग साधनों जरिये जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अच्छी सेहत के लिए बढि़या खुराक की जरूरत होती है। विशेष तौर पर गर्भवती महिलाओं को हरी सब्जियां, दूध, फल उबली दालें आदि का प्रयोग करना चाहिए और आयोडीन युक्त भोजन करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पोषण अच्छी सेहत और तंदरुस्ती का केंद्र बिदु है। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करके इसको मजबूत बनाता है। पौष्टिकता मौजूदा और आगे वाली पीढ़ी के लिए बचाव, सेहत और विकास पक्ष से बेहद गंभीर मुद्दा है। विक्रमजीत सिंह ब्लाक मास मीडिया इंचार्ज ने बताया कि ब्लाक के सभी सेहत केन्द्रों में ग्रुप मीटिग करके गर्भवती महिलाओं, किशोर बच्चों आदि को संतुलित खुराक के लिए जागरूक किया जा रहा है। पौष्टिक सप्ताह मनाने का मुख्य मंतव्य सेहत के लिए पोषण के महत्व बारे जागरूकता पैदा करना है। संतुलित भोजन के लिए फास्ट फूड से परहेज करो, नमक और चीनी का प्रयोग कम करो और सिगरेट और शराब का प्रयोग न करें। विश्व सेहत संगठन अनुसार असंतुलित खुराक और शारीरिक गतिविधियों की कमी के साथ गैर संचारी बीमारियां जैसे कि बल्ड प्रेशर, शुगर और मोटापा होने का खतरा रहता है। इसलिए हमेशा संतुलित खुराक की तरफ विशेष ध्यान देना चाहिए।

इस दौरान डा. करनबीर सिंह नोडल अफसर द्वारा खुराक सप्ताह सम्बन्धित अलग- अलग सेंटरों में मानिटरिग की गई।

chat bot
आपका साथी