स्ट्रीट वेंडर्स के लिए लगाई चार दिवसीय वर्कशाप समाप्त

नगर कौंसिल फिरोजपुर में स्ट्रीट वेंडर्स की चल रही चार दिवसीय वर्कशाप का मंगलवार को समापन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 09:57 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 09:57 PM (IST)
स्ट्रीट वेंडर्स के लिए लगाई चार दिवसीय वर्कशाप समाप्त
स्ट्रीट वेंडर्स के लिए लगाई चार दिवसीय वर्कशाप समाप्त

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : नगर कौंसिल फिरोजपुर में स्ट्रीट वेंडर्स की चल रही चार दिवसीय वर्कशाप का मंगलवार को समापन किया गया। चंडीगढ़ के पीजीआइ से आई टीम के सदस्यों ने स्ट्रीट वेंडर्स को ट्रेनिग देते हुए वातावरण साफ-सुथरा रखने और रेहड़ी चालकों की सफाई के साथ सेहतमंद रहने के टिप्स दिए।

इस दौरान माहिरों ने ण रेहड़ी से पैदा होने वाले कचरे के निस्तारण, गीले कचरे से खाद बनाने और तंबाकू के इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया। प्रोग्राम के दौरान टीम ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्ट्रीट वेंडर को सेहतमंद रहने की जानकारी दी। चार दिवसीय स्ट्रीट वेंडर्स वर्कशॉप में पीजीआई टीम के कमलप्रीत कौर, जसवीर कौर व राजदीप सिंह ने रेहड़ी चालकों को प्रशिक्षण दिया। इस मौके पर अतिरिक्त जिला उपायुक्त लातीफ अहमद, स्थानीय सरकार के ज्वाइंट डिप्टी डायरेक्टर कुलवंत सिंह बराड़ ने वेंडर्स को सर्टिफिकेट सुरक्षा उपकरण किट, मान भत्ता और रिफ्रेशमेंट बाटी। इस मौके पर नगर कौंसिल के इओ गुरदास सिंह, सेनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल सिंह, जरनल इंस्पेक्टर मनजीत सिंह, गुरिदर सिह, जगमीत कौर इत्यादि भी मौजूद रहे।

भगवान कृष्ण-रुकमणि विवाह की झांकियां बनी आकर्षण

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : बाजर नंबर दो फिरोजपुर छावनी में भागवत रहस्य कथा में भगवान श्री कृष्ण और रूकमणि जी के विवाह की झांकियों और भजनों पर भगत झूम उठे। व्यास गद्दी से कथावाचक भूषण गर्ग की ओर से भागवत के दसवें स्कंध में कृष्ण लीलाओं पर प्रकाश डालते हुए बताया गया कि जरासंध जब 18वीं बार खुद कालयमन को साथ लेकर आया तो भगवान यादवों व ब्राह्मणों की रक्षा के लिए रण छोड़ कर द्वारिका चले गए।

भगवान कृष्ण के सभी विवाह द्वारिका के पास ही हुए। राजा भीष्म की पुत्री रुकमणि विवाह प्रसंग में भगवान कृष्ण नारायण रूप व महालक्ष्मी रूपा रुकमणि का विवाह की झांकी रूप में दिखाया गया। उन्होंने बताया कि दीपावली वाले दिन महालक्ष्मी जी की पूजा के साथ साथ भगवान विष्णु की पूजा भी करनी चाहिए, ताकि मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु भी घर में निवास कर सके।

chat bot
आपका साथी