पहली राष्ट्रीय लोक अदालत 10 अप्रैल को

इंचार्ज और जिला सेशन जज सचिन शर्मा ने जुडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स के कान्फ्रेंस हाल में मीटिग की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 10:26 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 10:26 PM (IST)
पहली राष्ट्रीय लोक अदालत 10 अप्रैल को
पहली राष्ट्रीय लोक अदालत 10 अप्रैल को

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर

इंचार्ज और जिला सेशन जज सचिन शर्मा ने जुडिशियल कोर्ट कांप्लेक्स के कान्फ्रेंस हाल में मीटिग की। जिस में उन्होंने बताया कि फिरोजपुर जिले की समूह अदालतों में जिला कानूनी सेवाओं अथारिटी की तरफ से 10 अप्रैल को पहली नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इस मौके एडीसी (ज.) राजदीप कौर और सीजेएम कम -सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी अमनप्रीत सिंह भी उपस्थित थे।

सेशन जज ने मीटिग की अध्यक्षता करते हुए पुलिस विभाग, इंश्योरेंस कंपनियों और बैंकों समेत अलग -अलग विभाग के अधिकारियों को कहा कि उनके अधीन उनके विभाग के साथ संबंधित जो भी केस हैं वह भी यहां निपटाये जा सकते हैं, इसलिए वह अधिक से अधिक मामलों को यहां लाकर निपटाये। उन्होंने समूह सदस्यों को हिदायत की गई कि वह समाज के अलग -अलग वर्गों को सरकार द्वारा दी जाती मुफ्त कानूनी सेवाओं, लोक अदालतों, झगड़ा निवारण करने फोरम आदि बारे अधिक से अधिक जागरूक करें।

फौजदारी के मामलों को छोड़ कर हर तरह के मामलों का होगा समाधान

उन्होंने बताया कि इस लोक अदालत में संगीन फौजदारी मामलों को छोड़ कर राजीनामा और हर किस्म के मामलों का निपटारा किया जाएगा और इस लोग अदालत में उन मामलों की सुनवाई होगी जो अभी तक अदालतों में दर्ज नहीं हुए। ऐसे केस प्री लिटीगेटिव स्टेज पर ही राजीनामा के साथ निपटान जा सकते हैं। इस लोग अदालत में फैसला हुए मामलों की कोई अपील दलील नहीं है और लोग अदालत में हुए फैसले को डिग्री की मान्यता प्राप्त है। उन्होंने बताया कि यह फैसले तसल्लीबख्श होते हैं और धड़े को मुकदमे बाजी के अलावा ओर कई मानसिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है और उनका आपसी भाईचारा बना रहता है।

उन्होंने बताया कि जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी की तरफ से कोर्टों में चल रहे मामलों का जल्दी निपटारा करने के लिए और लोगों को जल्दी इंसाफ देने के लिए लोक अदालतों का आयोजन किया जाता है। इस मौके लीड बैंक मैनेजर आरके गुप्ता और हीरा सिंह समेत पुलिस और अलग -अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी