फिरोजपुर मंडल दो तक मनाएगा स्वच्छता पखवाड़ा

फिरोजपुर रेलवे मंडल में 16 सितंबर से दो अक्टूबर तक तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:14 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:14 PM (IST)
फिरोजपुर मंडल दो तक मनाएगा स्वच्छता पखवाड़ा
फिरोजपुर मंडल दो तक मनाएगा स्वच्छता पखवाड़ा

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : फिरोजपुर रेलवे मंडल में 16 सितंबर से दो अक्टूबर तक तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों, कार्यालयों, कालोनियों, अस्पतालों इत्यादि में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

इस स्वच्छता पखवाड़े के प्रत्येक दिन के लिए एक विशेष कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं। पखवाड़े की शुरुआत मंडल रेल प्रबंधक अधिकारियों, कर्मचारियों एवं सफाई कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाने के साथ शुरू हुई। इस दौरान मास्क, सैनिटाइजर एवं साबुन का भी वितरण किया जाएगा। स्वच्छ स्टेशन के अंतर्गत सफाई कर्मचारी के सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यात्रियों को कूड़ेदान के उपयोग के बारे में जागरूक किया जाएगा। रेलवे स्टेशन ट्रैक, यार्ड, नालियों की साफ-सफाई करवाई जाएगी।

सोलर पावर से चलने वाले उपकरणों एवं बोतल क्रशर मशीन की कार्यप्रणाली की जांच की जाएगी। स्टेशन पर लगे विद्युत उपकरणों की सफाई सुनिश्चित की जाएगी। यात्रियों को एकल उपयोग प्लास्टिक के इस्तेमाल से होने वाली हानियों के बारे में जागरूक किया जाएगा। स्वच्छ रेल दिवस के अंतर्गत रेलगाड़ियों और उसके अंदर के शौचालयों के साथ-साथ पैंट्री कार की भी विशेष साफ-सफाई की जाएगी। कर्मचारियों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए, श्रमदान करने के लिए जागरूक किया जाएगा एवं इन जगहों पर पौधारोपण भी किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़ा के अंत में दो अक्टूबर को मंडल रेल प्रबंधक की अगुआई में रेलवे स्टेडियम के बीच स्वास्थ्य एवं स्वच्छता हेतु एक दौड़ का आयोजन किया जाएगा।

डेंगू से बचाव के लिए सावधानी जरूरी : डीसी संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : सेहत विभाग फिरोजपुर ओर से अलग-अलग सेहत प्रोग्रामों में विभागों के उचित सहयोग के लिए डिप्टी कमिश्नर विनीत कुमार की अध्यक्षता में मीटिग हुई। इस दौरान सिविल सर्जन डा. राजिंद्र अरोड़ा ने बताया कि जिले में साल 2020 में डेंगू के 602 केस सामने आए थे। अब साल 2021 में अब तक डेंगू के 14 केस पाजिटिव आ चुके हैं।

इस दौरान उन्होंने सेहत विभाग को मलेरियां, डेंगू और चिकनगुनिया बुखार की रोकथाम और बचाव के लिए अलग-अलग विभाग के सहयोग की मांग की। इस दौरान डिप्टी कमिश्नर विनीत कुमार ने अलग-अलग विभाग से आए अधिकारियों को सेहत विभाग का सहयोग देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए सावधानी जरूरी है। बैठक में जिला एपिडिमालोजिस्ट डा.युवराज नारंग, डा.हरविदर कौर व डा.दीप्ति अरोड़ा मौजूद रहे। दुकानों में की लारवे की जांच

संस, अबोहर : फ्राइ डे-ड्राई डे के तहत सेहत विभाग की ओर से शुक्रवार को दुकानों पर डेंगू के लारवे की जांच की गई। सुपरवाइजर अमनदीप जगदीश, टहल सिंह के नेतृत्व में बनाई गई छह टीमों के 14 कर्मचारियों टायरों, कबाड़ तथा पैंचर लगाने वालों की दुकानों की जांच की गई, जहां से मिले डेंगू के लारवे संबंधी नगर निगम अधिकारियों को अवगत करवाया गया। टहल सिंह ने कहा कि लोग डेंगू से बचाव के लिए खाली बर्तनों, छतों पर रखे कबाड़ व टायरों आदि में पानी जमां न होने दें। उन्होंने बताया कि उनका यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी