ऑनलाइन शिक्षा पद्धति शुरू होने के बाद आसमान छूने लगे आइटी उपकरणों के दाम

कोविड-19 के दौरान शिक्षा का स्तर पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया है। अध्यापक घरों में सुरक्षित रहकर विद्यार्थियों को जूम गुगल क्लासरूम रिकार्ड लैक्चर सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा दे रहे है। शिक्षा के ऑनलाइन होने से आई.टी. जगत में काफी बूम देखने को मिला है। जहां वैब कैमरे मोबाइल लैपटॉप सहित अन्य उपकरणों के दाम काफी आसमान पर हो गए है तो वहीं चीन से जनवरी माह से व्यापार बंद होने के कारण भी उक्त उपकरणों की शार्टेज देखने को मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 07:14 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 07:14 PM (IST)
ऑनलाइन शिक्षा पद्धति शुरू होने के बाद आसमान छूने लगे आइटी उपकरणों के दाम
ऑनलाइन शिक्षा पद्धति शुरू होने के बाद आसमान छूने लगे आइटी उपकरणों के दाम

तरूण जैन, फिरोजपुर

कोविड-19 के दौरान शिक्षा का स्तर पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया है। अध्यापक घरों में सुरक्षित रहकर विद्यार्थियों को जूम, गुगल क्लासरूम, रिकार्ड लेक्चर सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा दे रहे है। शिक्षा के ऑनलाइन होने से आइटी जगत में काफी बूम देखने को मिला है। वेब कैमरे, मोबाइल, लैपटॉप सहित अन्य उपकरणों के दाम आसमान पर हो गए हैं।

बाजार में इन दिनों 450 रुपये में बिकने वाले वेब कैमरे का दाम 1200 रुपये तक पहुंच गया है, तो वहीं लैपटॉप के दाम पूरी तरह से आसमान छूने लगे हैं क्योंकि पिछले दो माह में लैपटॉप की डिमांड काफी बढ़ी है और पुराने लैपटॉप भी काफी महंगे रेट पर मिल रहे हैं।

डैल व एचपी स्टोर के मालिक संजय मित्तल ने कहा कि आइटी का ज्यादातर सामान चीन से आता है। यह व्यापार बंद होने के चलते सामान मिल नहीं रहा और डिमांड काफी ज्यादा बनी हुई है। जिन स्टोर पर समान है, वहां से लाने में दिक्कत के कारण भी रेट आसमान छू रहे हैं। डॉलर रेट बढऩे के कारण भी इन उपकरणों के दाम बढ़े है।

अध्यापिका अंजलि शर्मा ने कहा कि स्कूल में ऑनलाइन शिक्षा देने के चलते उन्होंने नया लैपटॉप खरीदा है ताकि वह विद्यार्थियों को बेहतरीन तरीके से उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान कर सके। आइटी विशेषज्ञ मयंक शर्मा व अश्विनी मनचंदा ने कहा कि पिछले दो माह में ऑनलाइन एजुकेशन के कारण उपकरणों की डिमांड बढ़ी है।

chat bot
आपका साथी