बस्ती अजीज वाली में फाय¨रग, पथराव, पो¨लग पार्टी से 42 मत पत्र छीने

फिरोजपुर : जिले में छिटपुट घटनाओं के बीच जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव संपन्न हो गया। जिले में औसत मतदान 57.07 प्रतिशत हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 11:18 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 11:18 PM (IST)
बस्ती अजीज वाली में फाय¨रग, पथराव, पो¨लग पार्टी से 42 मत पत्र छीने
बस्ती अजीज वाली में फाय¨रग, पथराव, पो¨लग पार्टी से 42 मत पत्र छीने

संदीप ¨सह धामू, फिरोजपुर : जिले में छिटपुट घटनाओं के बीच जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव संपन्न हो गया। जिले में औसत मतदान 57.07 प्रतिशत हुआ। घल्लखुर्द ब्लॉक समिति की बस्ती अजीज वाली मतदान के दौरान विवाद होने पर हवाई फायर किए गए। एक घर पर पथराव करते हुए परिवार की महिला सहित तीन सदस्यों से मारपीट की गई। कुछ लोग स्कूल में स्थापित बूथ नंबर 97 में आए और पो¨लग पार्टी से 42 मत पत्र छीनकर ले गए। यहां अकाली दल के पंचायत समिति के जोन सांदे हाशम के प्रत्याशी हरजीत सिंह का आरोप है कि कांग्रेसियों ने बूथ कैप्च¨रग कर फर्जी मतदान किया। स्कूल में कुछ लोगों की भीड़ द्वारा विवाद करने के बाद पो¨लग रोक दी गई। फिर कोई मतदान करने ही नहीं आया। यहां 429 मतदाताओं में से 246 ने ही मतदान किया।

स्कूल से थोड़ी दूर बख्शीश ¨सह के घर पर पथराव किया गया। बख्शीश ¨सह के अनुसार स्कूल में कांग्रेसियों की तरफ से दोपहर करीब 12 बजे बूथ कैप्च¨रग के बाद अकाली कार्यकर्ताओं से मारपीट की गई। तब वह अपने घर की छत पर खड़े होकर मोबाइल से वीडियो बना रहा था। तब कांग्रेसियों ने उनके घर पर पथराव किया। इससे घर में पड़ा कुछ सामान टूट गया। इसके बाद दीवार फांद कर उसके घर में प्रवेश कर उससे, उसकी माता परमजीत कौर व पिता महेंद्र ¨सह की डंडों से पिटाई की। हवाई फाय¨रग की गई। तब उन्होंने खेतों की तरफ भाग कर जांच बचाई।

पंचायत समिति से अकाली उम्मीदवार हरजीत ¨सह का आरोप है कि उनका रुझान था। कांग्रेस के एजेंट ने फोन कर कुछ व्यक्ति बुलाए और धक्के से जाली मतदान करवाया। उनके अनुसार यहां दोबारा मतदान होना चाहिए।

अकालियों के विरोध जताने और गायब हुए मत पत्रों का हिसाब देने के बाद पो¨लग पार्टी ने अकाली प्रत्याशी को लिखकर दिया है कि बूथ नंबर 97 पर दोपहर में करीब 30 से 35 व्यक्तियों की भीड़ आई। पंचायत समिति के 34 और जिला परिषद चुनाव के 8 बैलेट पेपर छीन कर ले गई। अकाली प्रत्याशी हरजीत सिंह के अनुसार एक कांस्टेबल ने बंदूक से फायर कर भीड़ को भगाने की कोशिश भी की। लेकिन भीड़ में शामिल कुछ लोगों ने उसकी बंदूक पकड़ ली। इससे फायर नहीं हो सका।

--------------

एसी की हिदायत, जो रौला करदा, ओहदे डांगां फेरो:

दोपहर करीब 12:45 बजे बस्ती अजीज वाली में हूटर बजाती हुई पुलिस की गाड़ियां पहुंची तो बख्शीश ¨सह के घर के सामने जमा भीड़ कुछ वाहनों पर सवार होकर चली गई। इसके बाद पुलिस ने बस्ती में गश्त की। एसपी मन¨वद्र ¨सह ने सरकारी स्कूल में स्थापित पो¨लग बूथ में जाकर घटनाक्रम का जायजा लिया। फोन पर बात करते हुए हिदायत दी कि देख लो, जो भी रौला करदा है, ओहदे डांगा फेरो। थाना कुलगढ़ी के एसएचओ गुरजंट ¨सह आए और पो¨लग पार्टी से मतदान शुरू करवाने को कहा तो जवाब मिला कि उनके पास बैलेट पेपर नहीं है। पो¨लग पार्टी के सदस्यों का कहना था कि कोई मतदान करने के लिए नहीं आ रहा है। अकाली प्रत्याशी हरजीत सिंह और उनके एजेंट गुरचरण ¨सह ने आरोप लगाया कि पुलिस कांग्रेसियों का साथ दे रही है।

जिले में 57.7 प्रतिशत और ममदोट में 60.62 प्रतिशत सर्वाधिक मतदान:

जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार जिले में औसतन 57.07 मतदान हुआ। सर्वाधिक 60.62 प्रतिशत मतदान पंचायत समिति ममदोट में हुआ। पंचायत समिति फिरोजपुर में 56.0 प्रतिशत और घल्लुखर्द में 54.0 प्रतिशत मतदान हुआ।

दोबारा हो चुनाव

पहले अकाली वर्करों को नामांकन दाखिल नहीं करने दिए। अब जगह जगह बूथ कैप्च¨रग कर कांग्रेस और प्रशासन ने लोकतंत्र की हत्या की है। दोबारा स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से मतदान होना चाहिए। हम राज्य निर्वाचन आयोग से ये मांग करेंगे।

अवतार ¨सह मिन्ना, जिलाध्यक्ष देहात, शिरोमणी अकाली दल।

------------

धक्केशाही की शिकायत नहीं

किसी भी बूथ पर धक्केशाही की शिकायत नहीं मिली है। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हुआ है। कहीं भी दोबारा मतदान की स्थिति नहीं बनी है। अगर बस्ती अजीज वाली में बैलेट पेपर छीनने की घटना है तो पर्चा दर्ज हो जाएगा।

बलिवंद्र ¨सह धालीवाल, डीसी कम जिला निर्वाचन अधिकारी, फिरोजपुर।

chat bot
आपका साथी