गेहूं में नमी अधिक होने पर मंडियों में दिन बिता रहे किसान

गेहूं में नमी अधिक होने पर मंडियों में दिन बिता रहे किसान

जिले की मंडियों में गेहूं की आवक धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है लेकिन खरीद न होने कारण किसानों को मंडियो में गेहूं के ढेरों पर बैठना पड़ रहा है। पिछले दो दिन में ही जहां खरीद केंद्रो में 25 हजार 658 मीट्रिक टन गेंहू की आवक मंडियों में दर्ज की गई है वहीं खरीद 7791 एमटी ही दर्ज की गई ।

JagranTue, 13 Apr 2021 10:47 PM (IST)

दर्शन सिंह, फिरोजपुर : जिले की मंडियों में गेहूं की आवक धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है, लेकिन खरीद न होने कारण किसानों को मंडियो में गेहूं के ढेरों पर बैठना पड़ रहा है। पिछले दो दिन में ही जहां खरीद केंद्रो में 25 हजार 658 मीट्रिक टन गेंहू की आवक मंडियों में दर्ज की गई है, वहीं खरीद 7791 एमटी ही दर्ज की गई । सोमवार को ममदोट, मक्खू समेत जीरा, गुरुहरसहाय और फिरोजपुर की मंडियों में गेंहू की आवक 19 हजार 850 एमटी गेंहू की आवक हुई और इस आंकड़े में 7675 एमटी खरीद ही हो सकी। अधिकारी गेहूं में नमी होने कारण खरीद कम होने की बात कर रहे हैं। जिले की मंडियों में किसान बिना एंट्री पास के ही फसल ला रहे हैं। स्थिति यह है कि किसानों को न तो मास्क दिए जा रहे है और न ही सेनिटाइजर।

किचला गांव के किसान सुखदेव सिंह और गांव आंसल के किसान निरंजन सिंह ने कहा सीधी अदायगी के चलते आढ़तियों से लेनदेन खत्म हो जाएगा। आढ़ती से जब चाहे पैसा ले सकते है.लेकिन सरकार से ऐसा नही हो सकेगा ।

उधर खाद्य आपूर्ति विभाग के जिला कंट्रोलर हिमांशु कुक्कड़ ने बताया कि जिलं में अभी तक 7 हजार 791 एमटी गेंहू की खरीद की जा चुकी है, जबकि मंडियो में फसल की आवक 25 हजार 658 एमटी हो चुकी है । उन्होंने कहा कि इस खरीद में से पनग्रेन एजेंसी ने 2163 एमटी तो मार्कफेड ने 1520 एमटी ,पनसप ने 1450 एमटी ,पंजाब स्टेट वेयर हाउस ने 2658 एमटी खरीद कर ली है । अभी तक एफसीआइ ने मंडियों से खरीद प्रक्रिया शुरू नही की और न ही निजी वर्ग ने गेंहू खरीदा है ।

उन्होंने कहा कि अभी तक 182 किसानों की फसल खरीद की गई है और सोमवार को 170 किसानों की गेंहू की बोली लगाई गई है । सीधी अदायगी पर अधिकारी ने कहा कि ये स्कीम किसानों के लिए फायदेमंद है और उनके खाते में सीधे पेमैंट जाएगी। आने वाले दिनों में ये सुविधा खातों में आनी शुरू हो जाएगी ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.