डा. हरप्रीत बेस्ट वूमैन यंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित

देव समाज कालेज फार वूमैन के बाटनी विभाग की डा. हरप्रीत कौर को बेस्ट वूमैन यंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:32 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:32 PM (IST)
डा. हरप्रीत बेस्ट वूमैन यंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित
डा. हरप्रीत बेस्ट वूमैन यंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : देव समाज कालेज फार वूमैन के बाटनी विभाग की डा. हरप्रीत कौर को बेस्ट वूमैन यंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड डा. हरप्रीत को जज बी.पुगालेंधी, मद्रास हाईकोर्ट के मुदरई बैंच की तरफ से नोबल लारेंस की उपस्थिति में वीडियो नेशनल कांफ्रेंस में स्मार्ट समुति 2021 (विज्ञान, चिकित्सा, कृषि, खोज और टैक्नोलाजी) में सम्मानित किया गया।

डा.हरप्रीत कौर को यह अवार्ड पेड़-पौधों पर वातावरण प्रदूषण से पड़ते दुष्पप्रभावों संबंधी तथा अन्य खोजों के लिए मिला है। इस मौके पर कालेज प्रधानाचार्या डा.रमनीता शारदा तथा बाटनी विभाग के अध्यक्ष डा.मनीश कुमार ने डा.हरप्रीत कौर को विशेष तौर पर पौधा देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही निर्मल सिंह ढिल्लों चेयरमैन देव समाज कालेज ने भी डा. हरप्रीत कौर को शुभकामनाएं दी।

दास एंड ब्राउन स्कूल में 15 दिवसीय योग शिविर संपन्न संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : दास एंड ब्राउन व‌र्ल्ड स्कूल में 15 दिवसीय योग शिविर के समापन पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें डा. गुरनाम सिंह ने योगासन, प्राणायाम, कपालभाति, अलोल-विलोम सहित अन्य आसनों की विधि तथा उनसे होने वाले लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा कि योग आत्मा को परमात्मा से मिलवाने का एकमात्र साधन है। वहीं डीसीएम ग्रुप आफ स्कूल्स द्वारा वर्चुअल योग हर्ष कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें विद्यार्थियों ने विभिन्न योगासन किए। वाइस प्रिसिपल डा. अनूप शर्मा ने बताया कि योग मानव जीवन का मुख्य आधार है और सभी को स्वस्थ रहने के लिए योग करना अत्यंत जरूरी है।

सेहत केंद्रों में मनाया गया योग दिवस संवाद सूत्र, जीरा(फिरोजपुर) : ब्लाक कस्सोआना के अलग -अलग सेहत केंद्रों में योग दिवस मनाया गया। एसएमओ डा.बलकार सिंह ने योग दिवस पर सेहत वर्करों की ओर से योगाभ्यास किया गया और लोगों को भी योगा के फायदों बारे जागरूक किया गया।

बीईई विक्रमजीत सिंह ने बताया कर इस बार योगा दिवस बी विद योगा, बी एट होम''विषय के अंतर्गत मनाया गया। कोरोना दौरान शारीरिक रोगों और मानसिक तनाव से निजात पाने के लिए योग की अहम भूमिका है।डा. बलकार सिंह ने अपील की कि आज के तनाव भरे माहौल में शारीरिक और मानसिक बीमारियों से निजात पाने के लिए योगा को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

chat bot
आपका साथी