सफाई कर्मियों की हड़ताल से शहर में लगे गंदगी के ढेर

कोरोना महामारी के बीच सेवाएं दे रहे नगर कौंसिल फिरोजपुर के सफाई कर्मचारियों की हड़ताल मंगलवार को छठे दिन भी जारी रही । लगभग 200 मुलाजिम 13 मई से हड़ताल पर होने से शहरभर में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 09:45 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 09:45 PM (IST)
सफाई कर्मियों की हड़ताल से शहर में लगे गंदगी के ढेर
सफाई कर्मियों की हड़ताल से शहर में लगे गंदगी के ढेर

दर्शन सिंह, फिरोजपुर : कोरोना महामारी के बीच सेवाएं दे रहे नगर कौंसिल फिरोजपुर के सफाई कर्मचारियों की हड़ताल मंगलवार को छठे दिन भी जारी रही । लगभग 200 मुलाजिम 13 मई से हड़ताल पर होने से शहरभर में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं।

शहर के बगदादी गेट से शहीद ऊधम सिंह चौक को जाने वाली रोड, गोबर मंडी की पानी वाली टंकी के पास, टोकरी बाजार को जाने वाले रास्ते के अलावा गांधी नगर के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ सिविल अस्पताल की दीवार के साथ बने डंपिग यार्ड पर भी कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। सफाई सेवक यूनियन के प्रधान राजेश कुमार और उपाध्यक्ष वजीरां ने कहा कि उनकी मांगों में ठेका प्रणाली खत्म करके मुलाजिमों को रेगुलर करना, बराबर काम का बराबर वेतन देना, सातवें पे कमिशन की रिपोर्ट लागू करना, शहरों में बीटों के अनुसार सफाई सेवकों की भर्ती की जाए, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट का सरकारीकरण करना, जिन मुलाजिमों से 31 12-2011 तक पेंशन संबंधी आपशन लिया है, उन्हें पुरानी पेंशन के सभी लाभ दिए जाएं, नई पेंशन स्कीम रद्द की जाए, पीएफ ब्याज समेत खातों में जमा करवाना, सफाई मुलाजिमों के लिए 1000 रुपये स्पेशल भत्ता प्रति माह दिया जाना इत्यादि मांगों में शामिल है ।

नेताओं ने कहा कि इसके अलावा मजदूर विरोधी किरत कानून को रद किया जाए और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी तुरंत रिलीज किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने हमारी मांगों पर ध्यान नही दिया तो हड़ताल जारी रहेगी।

नगर कौंसिल प्रधान ने कैबिनेट मंत्री को लिखा पत्र संवाद सूत्र, फाजिल्का : म्यूनिसिपल मुलाजिम एक्शन कमेटी पंजाब के आह्वान पर 13 मई से शहर के समूह सफाई कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चल रहे हैं, जिससे शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह फेल हो गई है। शहर में हर तरफ गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। उधर नगर कौंसिल के प्रधान एडवोकेट सुरेंद्र सचदेवा ने पंजाब के कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिद्रा को एक पत्र लिखकर इस समस्या से अवगत करवाया है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी का प्रकोप विश्व में फैल चुका है, जिस कारण काफी मौतें भी हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि सफाई सेवकों की ओर से प्रांतीय स्तर पर कुछ मांगों को लेकर पिछले पांच दिनों से हड़ताल की जा रही है। हड़ताल के कारण शहर में सफाई का बहुत ही बुरा हाल है और जगह-जगह कूड़े के ढेर लग गए हैं। वहीं शहर में सफाई ना होने के कारण बीमारियां फैलने का भी खतरा बना हुआ है और कोविड-19 का प्रभाव पहले ही काफी बढ़ा हुआ है। इसलिए उनकी यही अपील है कि सफाई सेवकों की चल रही हड़ताल को खुलवाने संबंधी प्रयास तेज किए जाएं। सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रांतीय वाइस प्रधान फतेह चंद बोहत ने कहा कि कर्मचारी कई सालों से ठेकेदारी सिस्टम के अधीन कार्य कर रहे है, लेकिन सरकार उनकी मांगों को नहीं मान नही, जिस कारण मजबूरन उन्हें संघर्ष का रास्ता अपनाना पड़ा।

chat bot
आपका साथी