सैकड़ो छात्रों की फीस भर चुकीं डीईओ कुलविंदर

फिरोजपुर की जिला शिक्षा अधिकारी कुलविदर कौर अभी तक सैकड़ों जरूरतमंद विद्यार्थियों की फीस भरने के अलावा उनकी प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सहायता कर चुकी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 03:54 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 05:59 PM (IST)
सैकड़ो छात्रों की फीस भर चुकीं डीईओ कुलविंदर
सैकड़ो छात्रों की फीस भर चुकीं डीईओ कुलविंदर

तरूण जैन, फिरोजपुर : फिरोजपुर की जिला शिक्षा अधिकारी कुलविदर कौर अभी तक सैकड़ों जरूरतमंद विद्यार्थियों की फीस भरने के अलावा उनकी प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सहायता कर चुकी हैं। इसके अलावा महिला अध्यापकों से मुश्किल समय न घबराने के लिए प्रोत्साहित करती रही हैं, ताकि महिलाएं हर क्षेत्र में आगे होकर देश का नाम रोशन कर सकें।

पंजाबी में एमए, बीएड व एमएड कर चुकी कुलविदर कौर मूलत जीरा की रहने वाली हैं। उनके पिता अजीत सिंह व माता प्रीतम कौर अध्यापक थे, जिनसे अध्यापक बनने की प्रेरणा मिली तो उन्होंने स्कूल में पढ़ना शुरू किया। फिरोजपुर से उच्च स्तरीय शिक्षा हासिल करने के बाद जीरा में लेक्चरर बनी और 20 साल तक पढ़ाने के बाद 2010 में प्रिसिपल प्रमोट हुई। जिसके बाद 2018 में फाजिल्का में डीईओ प्रमोट होने के बाद 2019 में फिरोजपुर ज्वाइन किया। उसके बाद उन्होंने सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए कई कदम उठाए। छुट्टी वाले दिन भी वह आफिस का काम करने के अलावा स्कूलो का दौरा कर अध्यापको को आगे बढ़ने में प्रेरित करती हैं।

कुलविदर बताती हैं कि वह जब पढ़ाती थी तो विद्यार्थियो को वर्दियां, किताबें अपने खर्च पर महैया करवाती थीं, ताकि पढ़ने वाला बच्चा साधनों की कमी के कारण पीछे ना रहे। उन्होंने कहा कि अन्य अध्यापकों को भी चाहिए कि बच्चों की मदद को आगे आए। कुलविदर ने कहा कि वह महिलाओ के दुख को अच्छी तरह समझती है और महिलाओं को चाहिए कि घबराने की बजाय मुश्किल घड़ी का हंसते हुए सामना करना चाहिए। कुलविदर की बेहतरीन कार्यप्रणाली को देख शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार भी उन्हें सम्मानित कर चुके है।

chat bot
आपका साथी