डेंगू की जांच व इलाज सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध : सिविल सर्जन

सेहत विभाग की ओर से सिविल सर्जन डा. राजेंद्र राज की अध्यक्षता में विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:43 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:43 PM (IST)
डेंगू की जांच व इलाज सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध : सिविल सर्जन
डेंगू की जांच व इलाज सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध : सिविल सर्जन

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : सेहत विभाग की ओर से सिविल सर्जन डा. राजेंद्र राज की अध्यक्षता में विभिन्न प्रकार की सेहत गतिविधियां चलाई जा रही हैं। आने वाले डेंगू सीजन को ध्यान में रखते हुए उसे काबू करने के लिए सरकार की तरफ से जारी हिदायतों कें अनुसार जिले में अभी से कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

इस बारे में सिविल सर्जन ने बताया कि राष्ट्रीय डेंगू दिवस के तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है। डेंगू एजिप्ट नामक मच्छर के काटने से होता है, और यह मच्छर साफ पानी में पैदा होता है। दिन के समय में काटता है। उन्होंने कहा कि इन मच्छरों की पैदावार को रोकने के लिए घर में कहीं भी पानी खड़ा नहीं होने देना चाहिए। जिसके चलते हर सप्ताह सेहत विभाग की गाईड लाईन के अनुसार ड्राई-डे मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू होने पर डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसका ईलाज व जांच सरकारी अस्पतालों में मुफ्त किया जाता है। उन्होंने कहा कि डेंगू व कोविड-19 के लक्षण एक जैसे हैं, और यदि ऐसे लक्ष्ण किसी भी व्यक्ति को खुद में नजर आए तो उसे तुरंत सरकारी अस्पताल में अपना चैकअप करवाना चाहिए।

इस मौके पर उनके साथ जिला एपीडीमालाजिस्ट डा. युवराज नारंग, मास मीडिया अफसर संजीव शर्मा व विकास कालड़ा आदि मौजूद थे।

भाजपा कार्यकर्ता अपने अपने मोहल्ले में लोग को करें जागरूक : विधायक नारंग

संस, अबोहर : भाजपा विधायक अरुण नारंग ने शहर में बढ़ रहे कोरोना के मामलों व मौतों के आंकड़ों पर गहरी चिता जताई है। उन्होंने अजीमगढ़ में नंबरदार देवराज के निवास स्थान पर पार्टी कार्यकर्ताओं से कोरोना महामारी की स्थिति पर विचार विमर्श किया।

इस मौके पर विधायक ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता अपने-अपने मोहल्लों में जरूरतमंद लोगों का ख्याल रखें एवं उनकी हर प्रकार से सहायता करें और इससे बचने के लिए मास्क का उपयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क लगाने, शारीरिक दूरी का पालन करने व बिना काम के बाजारों में न जाने को प्रेरित करें। उन्होंने कहा, जिन लोगों ने वैक्सिन नहीं लगवाई है उन्हें वैक्सिन लगवाने के लिए प्रेरित करें, इसके अलावा अगर किसी को बुखार, खांसी य सांस लेने में कोई तकलीफ हो तो वह तुरंत टेस्ट करवाएं।

इस मौके पर महेंद्र, दविदर सिंह , मोहनलाल, सुनील, मेनपाल व प्रवीण टाक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी