फिरोजपुर में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 150 के पार

जिलेभर में लारवा ढूंढने वाली 101 टीमों की तैनाती के बावजूद फिरोजपुर में डेंगू का डंक लगातार बढ़ रहा है। 303 सदस्यों की टीमें अब तक 90 जगह से ही लारवा ढूंढ पाई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 10:23 PM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 10:23 PM (IST)
फिरोजपुर में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 150 के पार
फिरोजपुर में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 150 के पार

संस, फिरोजपुर : जिलेभर में लारवा ढूंढने वाली 101 टीमों की तैनाती के बावजूद फिरोजपुर में डेंगू का डंक लगातार बढ़ रहा है। 303 सदस्यों की टीमें अब तक 90 जगह से ही लारवा ढूंढ पाई हैं। जिले में मंगलवार को ही डेंगू के 16 नए केस मिले हैं, जबकि सात मरीजों का इलाज सिविल अस्पताल फिरोजपुर में चल रहा है और जिले में डेंगू के 66 एक्टिव केस हैं ।

सेहत विभाग की टीमों ने बुधवार को एकता नगर, गोल्डन एनक्लेव, दशमेश नगरी, कुंदन नंगर में जांच की। जिले में डेंगू के केसों की संख्या ने 150 सौ का आंकड़ा पार कर लिया है, जबकि पिछले साल डेंगू के मरीजों की संख्या 600 का आंकड़ा पार कर गई थी। हालांकि जिला एपीडीमालोजिस्ट डा. युवराज नारंग ने दावा किया कि उनकी टीमें लारवा ढूंढने का लगातार प्रयास कर रही हैं। इस बार पाश कालोनियों के अलावा स्लम बस्तियों में भी ़डेंगू के मरीज मिल रहे है और खास कर गरीब तबके के लोगों को चेतावनी दी जा रही है कि अपने आसपास सफाई का खास तौर पर ध्यान रखें ताकि मच्छर पैदा न हो सके । जबकि दूसरी ओर जिला कांप्लेक्स में आने वाले लोगों का कहना है कि विभागीय लापरवाही के चलते जिला कांप्लेक्स स्थित सिविल सर्जन के आफिस के नीचे ही पानी जमा हो रहा है और मच्छर पनप रहा है ,खासकर बैसमेंट पानी को निकाला नही जा रहा है ,अधिकारी हैं कि खुद सफाई करने की बजाए लोगों को नसीहत दे रहे हैं । ( बाक्स) øø13 सौ के करीब लोगों की सैंपलिग-- डॉ हरविदर कौर के मुताबिक जिलेभर से डेंगू के कहर के देखते अभी तक 12 96 लोगों की सैंपलिग की जा चुकी है और इनमें 150 से ज्यादा मरीज पाजिटिव पाए गए है और 66 मरीज एक्टिव हैं,जबकि बाकी बीमारी से रिकवर हो चुके हैं । स्लम बस्तियों में मिल रहे अधिक केस

जिले में सबसे ज्यादा मरीज फिरोजपुर शहर की आठ पाश एरिया और स्लम बस्तियों में पाए गए हैं और इनमें हाऊसिग बोर्ड कालोनी, आवा बस्ती, गोल्डन एनक्लेव, कुंदन नगर, दशमेश नगर आजाद, जंडी मोहल्ला और कुष्ठ आश्रम के सामने वाली गली में मरीज मिले हैं ।

chat bot
आपका साथी