डेंगू मच्छर का डंक है जानलेवा :डा. बलकार

कोरोना महामारी के दौरान लोगों को दूसरी जानलेवा बीमारिकें ेक बारे में जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:19 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:19 PM (IST)
डेंगू मच्छर का डंक है जानलेवा :डा.  बलकार
डेंगू मच्छर का डंक है जानलेवा :डा. बलकार

संवाद सूत्र, जीरा (फिरोजपुर) :

कोरोना महामारी के दौरान लोगों को दूसरी जानलेवा बीमारियों के खिलाफ सेहत विभाग जागरूक कर रहा है। इस मुहिम के तहत ब्लाक पीएचसी कस्सोआना के अधीन सेहत वर्करों की तरफ से राष्ट्रीय डेंगू दिवस को लेकर जागरूक किया गया।

इस दौरान डा. बलकार सिंह सीनियर मेडिकल अफसर पीएचसी कस्सोआना ने बताया कि देश में मानसून की शुरुआत के साथ ही डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। इस साल राष्ट्रीय डेंगू दिवस, डेंगू की रोकथाम घर से ही शुरू करो विषय के तहत मनाया जा रहा है।

इस दौरान विक्रम जीत सिंह ब्लाक एजुकेटर ने बताया कि डेंगू बुखार एडीज एजिप्ट नामक मच्छर के काटने साथ होता है। यह आम मच्छर से अलग होता है, इसके शरीर पर पट्टी होती है। डेंगू मच्छर आम तौर पर सुबह के समय समय डंक मारते हैं। इस मच्छर के पैदा होने का स्त्रोत खड़ा साफ पानी होता है।

डेंगू बुखार के मुख्य लक्षण तेज बुखार, सिर दर्द, मांस पेशियों में दर्द, मुंह और छाती पर दाने, और हालत खराब होने पर मसूड़ों और नाक में से खून का बहना है। यदि किसी को ऐसे लक्षण आ रहे हैं तो नजदीक के सरकारी सेहत संस्था में अपनी जांच करवाई जाए ताकि समय सिर इलाज करके इस जानलेवा बीमारी से बचा जा सके। पंजाब के समूह जिला सरकारी अस्पतालों में डेंगू का टैस्ट और इलाज मुफ्त हैं।

इसके बचाव के तरीकों बारे जानकारी देते उन्होंने बताया कि लोग अपने घरों में कूलरों, गमलों,फ्रिज की ट्रे में जमा पानी को हफ्ते में एक बार जरूर साफ करें। कपड़े ऐसे पहनें जिससे शरीर ढका रहे, टूटे बर्तनों, टायरों आदि को खुले में न रखे। सेहत विभाग द्वारा इस मुहिम के अंतर्गत हर शुक्रवार डराई मनाया जाता है।

इस दौरान सरपंच परमजीत कौर, सुरजीत सिंह पूर्व सरपंच,दविन्दर राज सिंह ब्लाक समिति मेंबर, परमिन्दर सिंह, प्रेम सिंह, पंचायत मेंबर, डा. करनबीर सिंह, गुरदेव कौर, रमनदीप सिंह, बलदेव सिंह और सेहत स्टाफ की तरफ से इस जागरूकता कैंप में सम्मिलन की गई।

chat bot
आपका साथी