डीसीएम के विद्यार्थियों ने बनाए ईको-फ्रेंडली श्री गणेश

श्री गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में डीसीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों की ओर से मिट्टी के ईको-फ्रेंडली गणेश जी बनाए गए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:05 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:05 PM (IST)
डीसीएम के विद्यार्थियों ने बनाए ईको-फ्रेंडली श्री गणेश
डीसीएम के विद्यार्थियों ने बनाए ईको-फ्रेंडली श्री गणेश

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : श्री गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में डीसीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों की ओर से मिट्टी के ईको-फ्रेंडली गणेश जी बनाए गए। विद्यार्थियों ने अपने अध्यापकों की सहायता से स्कूल में गणेश जी का निर्माण किया और इसमें पर्यावरण संरक्षण की सोच को रखते हुए बीज डाले ताकि बाद में विसर्जित के समय इसमें पौधा अंकुरित हो सके।

वीपी एलीमेंट्री ऋतिका सोनी ने बताया कि प्रिसिपल सुमन कालड़ा की अध्यक्षता में कक्षा दूसरी के विद्यार्थियों ने आर्ट एंड क्राफ्ट टीम के सदस्यों सोनू व साशी की मदद से मिट्टी के एक दर्जन से ज्यादा गणेश जी बनाए और उन्हें बताया गया कि भविष्य में भी ऐसे गणेश जी बनाकर ही पूजा की जा सकती है। एक्टिीविटी कोआर्डिनेटर एलिमेंट्री दीपिका महेश्वरी ने बताया कि कार्यक्रम में 100 से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि मिट्टी के गणेश जी का पूजन कर विसर्जन करने से जहां जल प्रदूषण नहीं होगा, वही बच्चो को खुद भी गणेश जी का निर्माण करना आ जाएगा। महेश्वरी ने बताया कि गणेश निर्माण की इस डेमो कक्षा में विद्यार्थियों ने बहुत ही दिलचस्पी से हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि स्कूल में हरेक सामाजिक व धार्मिक उत्सव को श्रद्धा मुताबिक मनाया जाता है, ताकि बच्चों को उनकी संस्कृति के बारे में पता चल सके और उनमें आपसी प्यार, भाईचारे और सद्भावना के विचार पैदा हो सके। इस अवसर पर वाइस प्रिसिपल मनीश बांगा, तमन्ना, लीना वधवा, उपासना गुलाटी, हरिदर कौर, नेहा, सर्बजीत कौर सहित अन्य उपस्थित थे। गणपति का किया विसर्जन संस, अबोहर : नई आबादी गली नंबर 16 बड़ी पौड़ी निवासी अनीश गर्ग के निवास पर गणपति महोत्सव मनाया गया, जिसके बाद गणेश विसर्जन किया गया। अबोहर वेलनेस सोसायटी के सदस्य डा विशाल तनेजा ने बताया कि 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन मूर्ति स्थापित की गई थी, जिसके बाद रोजना सुबह शाम आरती व गणेश जी का गुणगान किया जाता रहा।

chat bot
आपका साथी