डीसीएम ग्रुप ने लांच किया सिविल सर्विसेज एस्पायरेंट क्लब

सीमावर्ती क्षेत्र के विद्यार्थियों के आइएएस बनने के सपने को साकार करने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप की ओर से सिविल सर्विसेज एस्पायरेंट क्लब-साइसैक लांच किया गया है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 10:10 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 10:10 PM (IST)
डीसीएम ग्रुप ने लांच किया सिविल सर्विसेज एस्पायरेंट क्लब
डीसीएम ग्रुप ने लांच किया सिविल सर्विसेज एस्पायरेंट क्लब

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : सीमावर्ती क्षेत्र के विद्यार्थियों के आइएएस बनने के सपने को साकार करने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप की ओर से सिविल सर्विसेज एस्पायरेंट क्लब-साइसैक लांच किया गया है, जिसके तहत नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को सिविल सर्विसिज परीक्षा की तैयारी करवाई जाएगी। इस दौरान वर्चुअल मीटिंग में नेशनल सिविल सर्विसिज डे के उपलक्ष्य में वर्चुअल मीटिग में डीसीएम ग्रुप आफ स्कूल्स के सीईओ अनिरुद्ध गुप्ता ने मुख्य रूप से हिस्सा लिया, जबकि डिप्टी सीईओ डा. गोपन गोपालाकृष्णन ने मीटिग में उपस्थित सभी का स्वागत किया।

वर्चअल मीटिग को संबोधित करते हुए सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि कहा कि डीसीएम ग्रुप आफ स्कूल्स में मार्डन एजुकेशन टैक्नोलाजी के साथ-साथ नैतिक आचरण की शिक्षा भी मुहैया करवाई जाती है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत डीसीएम समूह की ओर से विद्यार्थियों को सिविल सर्विसिज की पढ़ाई करवाएंगे ताकि वह उच्च स्तरीय प्रशासनिक अधिकारी बन देश की सेवा कर सकें। उन्होंने कहा कि स्टडी के चार महत्वपूर्ण अंग होते है, जिसमें राइटिग, स्पीकिग, रीडिग व लिस्निंग मुख्य है। उन्होंने कहा कि किताबों का ज्यादा से ज्यादा अध्ययन करके ही ज्ञान को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि वह इंटरनेट पर फिजूल समय बिताने की बजाय नालेज बढ़ाने में समय लगाए।

डीसीएम के स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रतियोगात्मक परीक्षाओ की कोचिंग हेतु टैग व टैप ग्रुपों की स्थापना की गई है, जिसके तहत विद्यार्थियों को कंपीटिशन एग्जाम की तैयारी करवाई जाती है।

अकेलेपन में दोस्त बन साथ भी निभाती हैं किताबे: डेनियल संस, अबोहर : सचखंड कान्वेंट स्कूल में प्रिसिपल एलवीना डेनियल के निर्देशन में समूह स्टाफ द्वारा बच्चों को विश्व पुस्तक दिवस पर पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित किया गया। प्रिंसिपल डेनियल ने कहा कि किताबें हमारी पथ प्रदर्शक बन कर न सिर्फ हमें ज्ञान की राह दिखाती हैं, बल्कि अकेलेपन में ये दोस्त बन कर साथ भी निभाती हैं। इस दिवस को मनाने की एक वजह लोगों में किताबें पढ़ने की आदत को बढ़ावा देना भी है। उन्होंने बच्चों को अच्छी पुस्तकें पढ़ कर अपने ज्ञान में वृद्धि करने की सलाह दी।

chat bot
आपका साथी