डीएलएड (ईटीटी) में दाखिले के लिए काउंसलिग जारी

प्राइमरी अध्यापक बनने के लिए जरूरी डीएलएड (ईटीटी) कोर्स जोकि प्रदेश की डाइट्स व सेल्फ फाइनांस्ड प्राइवेट कालेजों में करवाया जाता है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:42 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:42 PM (IST)
डीएलएड (ईटीटी) में दाखिले के लिए काउंसलिग जारी
डीएलएड (ईटीटी) में दाखिले के लिए काउंसलिग जारी

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : प्राइमरी अध्यापक बनने के लिए जरूरी डीएलएड (ईटीटी) कोर्स जोकि प्रदेश की डाइट्स व सेल्फ फाइनांस्ड प्राइवेट कालेजों में करवाया जाता है, के सेशन 2021-23 के दाखिले के लिए आनलाइन काउंसलिग राज्य के 17 डाइट सेटरों में जारी है।

प्रिसिपल जिला शिक्षा व सिखलाई संस्था फिरोजपुर सीमा ने बताया कि पांच दिवसीय काउंसलिग 26 अक्टूबर तक जारी रहेगी और इस दौरान 2982 बच्चे अपनी मैरिट अनुसार प्रदेश की डाइट्स व प्राइवेट कालेजों में दाखिलें के लिए भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि इस संबंधी समूह जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है और बच्चे वेबसाइट पर दर्ज हिदायतें व अपने ग्रुप अनुसार काउंसलिग स्थान पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ हाजिर हो सकते हैं। इस दौरान जिला को-आर्डीनेटर एमआइएम धवन मदान ने बताया कि काउंसलिग के पहले दिन 17 कौंसलिग स्थानों पर ह्यूमैनिटीस ग्रुप के 600 बच्चों ने अपनी मैरिट अनुसार आनलाइन विधी से दाखिला प्रक्रिया में भाग लिया है, जिनमें फिरोजपुर डाइट में जिला फिरोजपुर व फाजिल्का के 106 बच्चे भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि कालेजों में सीटों की उपलब्धता बच्चों व उनके माता-पिता को आनलाइन बताई जा रही है, तांकि उन्हें कोई मुश्किल ना हो। दाखिला प्रक्रिया दौरान डाइट से लेक्चरार रजनी जगा, सहायक जिला को-आर्डिनेटर संदीप कुमार, ब्लाक एमआइएस कोआर्डिनेटर जीरा जसविदर सिंह व सेल्फ फाइनांस्ड प्राइवेट कालेजों के सदस्य मौजूद थे।

माता साहिब कौर स्कूल में मनाया आजादी का अमृत महोत्सव संवाद सहयोगी, गुरुहरसहाय (फिरोजपुर) : आजादी का अमृत महोत्सव जोकि 12 मार्च से 15 अगस्त तक चलेगा। इस प्रोग्राम के अनुसार माता साहिब कौर सीनियर सेकेंडरी स्कूल गुरुहरसहाय में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया, जिसमें आजादी के हीरों की याद में क्लास पहली से लेकर पांचवीं तक के बच्चों ने प्रात काल की प्राथना में बखूबी के साथ अपना-अपना किरदार निभाया और जिसमें रहमत सचदेवा ने महात्मा गांधी, रेहान ने भगत सिंह, हरमन पुग्गल ने जवाहर लाल नेहरू, आरव मोंगा ने सुभाष चंद्र बोस, गुरप्रीत सिंह ने चंद्रशेखर आजाद, सीया रानी ने लक्ष्मी बाई, सिमरतबीर कौर ने सरोजनी नायडू, युवराज शर्मा ने सुखदेव, सृष्टि ने ऐनी बेसेंट का किरदार निभाया है।

इस मौके पर प्रिसिपल डाक्टर पंकज धमीजा, स्कूल मैनेजमेंट समिति के मैंबर महीपाल सिंह, कमलपाल सिंह, हरबीर सिंह, गुरिदर सिंह, सिमरन, मोनिका शर्मा, अंजली, रचना, अभय बजाज, साजन पुग्गल और पूरे स्कूल स्टाफ की तरफ से बच्चों को सम्मानित करके उनका उत्साह बढ़ाया और उनको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया गया।

chat bot
आपका साथी