दो हजार घरों को होम कंपोस्टिंग से जोड़ा

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के कारण शहर में सफाई व्यवस्था को बरकरार रखना काफी मुश्किल हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:55 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:55 PM (IST)
दो हजार घरों को होम कंपोस्टिंग से जोड़ा
दो हजार घरों को होम कंपोस्टिंग से जोड़ा

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के कारण शहर में सफाई व्यवस्था को बरकरार रखना काफी मुश्किल हो रहा है। वहीं कचरे के निस्तारण के लिए नगर कौंसिल की टीम की ओर से शहर के अलग -अलग वार्डों में लोगों को होम कंपोस्टिग के लिए प्रेरित किया गया। कौंसिल की टीम की ओर से लोगों को गीले कचरे (किचन वेस्ट) से खाद तैयार करने के लिए प्रेरित करते हुए दो हजार के घरों को होम कंपोस्टिग के साथ जोड़ा गया है।

नगर कौंसिल फिरोजपुर के सेनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल सिंह, गुरिदर सिंह, प्रोग्राम को-आर्डिनेटर सिमरनजीत सिंह और अमनदीप सिंह ने बताया कि यदि हम अपने रोजमर्रा की किचन वेस्ट का निपटारा खाद बनाकर करते हैं और सूखे कचर लंबे समय तक घर में स्टोर कर सकते हैं तो घर के कचरे का निपटारा घर में ही कर सकते हैं। कचरे के निस्तारण के लिए लोगों से मांग सहयोग

नगर कौंसिल के प्रधान रोहित ग्रोवर और कार्य साधक अफसर गुरदास सिंह ने लोगों से अपील की गई कि कर्मचारियों की हड़ताल से पंजाब में सफाई की समस्या आ रही है। लोग अपना फर्ज समझते हुए अपने आसपास को साफ रखने और नगर कौंसिल को अपेक्षित सहयोग दें। किसानों ने किया एक घंटे तक किया ज्याणी के दफ्तर का घेराव संवाद सूत्र, फाजिल्का : जिले के गांव आजमवाला में लगभग 34 एकड़ जमीन का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। सोमवार को किसान संगठनों ने गांव आजमवाला में उक्त जमीन पर ट्रैक्टर चला रहे ठेकेदार के कारिदे को वहां से भगा दिया और फाजिल्का के पूर्व विधायक एवं पूर्व सेहतमंत्री सुरजीत कुमार ज्याणी पर जमीन पर कब्जा करने के आरोप लगाए। वहीं मंगलवार को पूर्वमंत्री सुरजीत कुमार ज्याणी ने स्पष्ट किया कि उनका जमीन से कुछ लेना देना नहीं है।

पूर्वमंत्री सुरजीत कुमार ज्याणी ने कहा कि लगभग 40 एकड़ जमीन में से 34 एकड़ पर उनके सांढू व छह एकड़ जमीन पर जमीन सुरजीत सिंह का कब्जा है, जिसको लेकर केस कोर्ट में चल रहा है। उनके सांढू ने राजस्थान के घड़साना में अपनी जमीन बेचकर आजमवाला में ली थी। लेकिन उसके सांढू की मौत होने के बाद उनकी साली उक्त जमीन की देखरेख कर रही है और उन्होंने इसे ठेके पर दिया हुआ है। उन्होंने आरोप लगाया कि किसान यूनियन संघर्ष की आड़ में जमीन पर उक्त किसान का कब्जा करवाने के लिए उनकी हिमायत कर रही है। हालांकि उनका जमीन से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने कहा कि उक्त जमीन को लेकर उनके पास सभी दस्तावेज हैं और उक्त मामले की उच्च स्तरीय जांच की जानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी