रक्तदानियों की कमी खाली हो रहा ब्लड बैंक

कोरोना काल के दौरान जिले के सरकारी अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्त की काफी कमी पाई जा रही है जिसका मुख्य कारण कोरोना के बढ़ते मरीज नहीं बल्कि कोरोना से बचाव के लिए लगने वाली वैक्सीन मानी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 08:48 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 08:48 AM (IST)
रक्तदानियों की कमी खाली हो रहा ब्लड बैंक
रक्तदानियों की कमी खाली हो रहा ब्लड बैंक

जतिंद्र पिकल, फिरोजपुर : कोरोना काल के दौरान जिले के सरकारी अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्त की काफी कमी पाई जा रही है, जिसका मुख्य कारण कोरोना के बढ़ते मरीज नहीं, बल्कि कोरोना से बचाव के लिए लगने वाली वैक्सीन मानी जा रही है। स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मौजूदा समय में सरकारी अस्पताल के ब्लड बैंक में मात्र 32 यूनिट शेष रह गए है। इनमें से भी कुछ यूनिट इमरजेंसी के लिए रखे गए हैं ताकि यदि कोई थैलेसीमिया या कैंसर का मरीज आता है तो प्राथमिकता के तौर पर उन्हें ब्लड मुहैया करवाना जा सके। हालांकि रक्त देने में सदा आगे रहे जिले के सरकारी अस्पताल में कोरोना काल से पहले दो से 300 यूनिट रक्त एक सप्ताह में आता जाता रहता था।

कोरोना से बचाव के लिए लगने वाली वैक्सीन व इसके प्रति जागरूकता न होना रक्त दान करने में मुख्य बाधा मानी जा रही है। वैक्सीन लगने के एक माह तक रक्तदान नहीं किया जा सकता, जबकि इससे पहले सरकार ने वेक्सीन की एक डोज के बाद दूसरी डोज एक माह बाद लगवाने के लिए कहा था लेकिन इसके बाद में समय बढ़ा कर 45 से 60 दिन का कर दिया। दूसरी डोज के एक माह बाद तक रक्तदान नहीं किया जा सकता। इस हिसाब से डोज लेने वाला कम से कम दो महीने तक रक्तदान नहीं कर सकता। बल्ड बैंक में बतौर ब्लड ट्रांसफ्यूजन अधिकारी (बीटीओ) डा. दिशविन बाजवा ने कहा कि रक्तदानी संस्थाओं के साथ देने के कारण किसी भी जरूरतमंद मरीज को बिना रक्त के नहीं जाने दिया जाता। उन्होंने बताया कि वैसे तो सभी ग्रुप के रक्त की जरूरत है लेकिन सबसे अधिक ओ-पोजीटिव रक्त की मांग सबसे अधिक पाई जा रही है। वैक्सीन लगवाने से पहले करें रक्तदान

बीटीओ डा. दिशविन बाजवा ने कहा कि अपनी तरफ से रक्तदानी संस्थाओं के अलावा अब आर्मी में भी रक्तदान करने के लिए अप्रोच की जा रही है ताकि किसी भी तरह स्थिति को संभाला जा सके। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक रक्त दान करें , खास तौर पर वैक्सीन लगवाने से पहले ही रक्तदान करें।

chat bot
आपका साथी