रामलीला में भरत मिलाप का किया मंचन

रेलवे रामा नाटक क्लब डबल स्टोरी बस्ती टैंकावाली की ओर से की जा रही रामलीला में सातवीं नाइट में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 03:30 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 03:30 PM (IST)
रामलीला में भरत मिलाप का किया मंचन
रामलीला में भरत मिलाप का किया मंचन

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : रेलवे रामा नाटक क्लब डबल स्टोरी बस्ती टैंकावाली की ओर से की जा रही रामलीला में सातवीं नाइट में भरत मिलाप का मंचन किया गया। भगवान श्री राम को बनवास मिलने के बाद जब श्री राम अपनी पत्नी सीता व भाई लक्ष्मण के साथ केवट की नाव में सवार होकर जंगलों में वनवास काटने चले जाते हैं।

दूसरे दृश्य में भरत और शत्रुघ्न अपने ननिहाल गए होते है। पिता की मौत का समाचार देने अयोध्या से एक मंत्री को भेजा जाता है जो उन्हें तुरंत अयोध्या लेकर आता है। भरत और शत्रुघ्न अयोध्या पहुंचते ही वहां का रंगढंग देख कर हैरान हो जाते हैं, वह सीधा अपनी माता कैकेई के पास पहुंचते हैं और अयोध्या का हाल पूछते हैं परंतु कैकेई धीरे-धीरे सारी बात भरत को बताती है कि मैने राम के राज तिलक के बदले तुम्हारा राजपाठ व राम को 14 वर्षों का वनवास तुम्हारे पिता से मांग लिया, जिसको राजा दशरथ सहन न सके, जिस कारण उनकी मौत हो गई। माता कैकेई यह बात सुनकर भरत अत्यंत क्रोधित हो जाते हैं।

दूसरे दृश्य में भरत माता कौशल्य व सुमित्रा से क्षमा मांगते हैं। इसके बाद भरत और शत्रुघन अपने परिवार की सहमति से राम को जंगलों से वापस लाने के लिए विचार करते हैं। इस नाइट का उद्घाटन विवेकानंद व‌र्ल्ड स्कूल के चेयरमैन गौरव सागर भास्कर के सहयोग से किया गया, जिसमें स्कूल की तरफ से स्कूल के एडमिनिस्ट्रेशन विपिन शर्मा भी पहुंचे। इस नाइट में भरत की भूमिका दशनदीप, राम सिप्पी पाल व कैकेई का नीलू ने निभाई।

chat bot
आपका साथी