रामलीला में किया बाली वध का मंचन

लोको शेड फिरोजपुर में लोको रामा नाटक क्लब की ओर से करवाई जा रही रामलीला में सोमवार रात बाली वध का मंचन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 09:39 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 09:39 PM (IST)
रामलीला में किया बाली वध का मंचन
रामलीला में किया बाली वध का मंचन

संवाद सूत्र. फिरोजपुर : लोको शेड फिरोजपुर में लोको रामा नाटक क्लब की ओर से करवाई जा रही रामलीला में सोमवार रात बाली वध का मंचन किया गया। बाली के अंतिम क्षण में सुग्रीव और बाली के वार्तालाप और भगवान राम से बाली का निवेदन का चित्रण कलाकारों ने बाखूबी किया।

श्रीराम माता सीता को खोजते हुए वनों में सुग्रीव से मिलते है तो बाली द्वारा प्रताड़ित किए जाने की व्यथा सुन श्रीराम बाली वध का आश्वासन देते है। योजना के तहत वानर राज बाली, सुग्रीव भाईयों के मध्य शक्ति को लेकर युद्ध शुरु हो जाता है। भगवान राम सहित सभी वानर युद्ध को देखते हैं। लेकिन बाद में राम वृक्ष के पीछे छिपकर बाली को तीर मारकर उसका अहंकार तोड़ देते हैं। बाली के मरते समय राम उसे मोक्ष का वर देते हैं। बाली, सुग्रीव की भूमिका में गोलू राहुल ने अपने अभिनय से ²श्य को जीवित कर दिया। बजरंग बली जी का रोल निभा रहे रेलवे में ट्रेन गार्ड रवि कुमार शेर ने दर्शकों को प्रभावित किया। मुख्यातिथि अकाली दल के रोहित वोहरा (मिटू वोहरा) ने अपने सहयोगियों के साथ हाजिरी लगवाई। अमृत वेला प्रभात सोसाइटी के महंत नारायण दास पाली, मनमोहन स्याल, संजीव गुलशन चावला ने भी कलाकारों व प्रबंधक कमेटी का यथा संभव सहयोग किया। क्लब के चेयरमैन जनक राज शर्मा, प्रधान राजेश वर्मा, नरेश कुमार गोरखा, मीडिया प्रभारी राजेश वासुदेवा ने बताया कि टीवी, मोबाइल के दौर में भी बहुत लोग अपने बच्चों को साथ लेकर रामलीला का मंचन देखने आते हैं।

मेडिकल कैंप में किया कंजक पूजन संवाद सूत्र, जीरा (फिरोजपुर)

स्वामी स्वत: प्रकाश सर्वहितकारी विद्या मंदिर जीरा में भारत विकास परिषद द्वारा सेहत विभाग के सहयोग से होम्योग्लोबिन कैंप लगाया गया । कैंप दौरान मंच संचालन की भूमिका केके गुप्ता ने बखूबी निभाई। इस दौरान डा. मनजीत कौर एमडी मेडिसन ने कैंप का उद्घाटन किया। इस मौके उनके साथ सीनियर मेडिकल लैब टेक्नीशियन दलजीत राय कालिया,लैब टेक्नीशियन हरप्रीत सिंह ने भी सहयोग दिया। कैंप में 70 कंजकों का पूजन किया गया, कंजक पूजन के बाद कंजकों का होम्योग्लोबिन टेस्ट भी किया गया। इस मौके कैंप के मुख्य प्रबंधक मधु गुप्ता, मैनेजर सतपाल नरुला, जिला उपप्रधान सर्वहितकारी शिक्षा समिति जनकराज गौतम , उप प्रिसिपल मीनाक्षी तथा सुभाष गुप्ता समेत समूह स्टाफ तथा बच्चे उपस्थित थे ।

chat bot
आपका साथी