पशु दिवस मनाकर बच्चों को बताया जानवरों का महत्व

विवेकानंद व‌र्ल्ड स्कूल के विद्यार्थियों ने हर्षोल्लास के अंतर्राष्ट्रीय पुश दिवस मनाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 09:59 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 09:59 PM (IST)
पशु दिवस मनाकर बच्चों को बताया जानवरों का महत्व
पशु दिवस मनाकर बच्चों को बताया जानवरों का महत्व

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर :

विवेकानंद व‌र्ल्ड स्कूल के

विद्यार्थियों ने हर्षोल्लास के अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस मनाया गया। स्कूल के डायरेक्टर डा. एसएन रुद्रा ने बताया कि मनुष्य के जीवन को समृद्ध व खुशहाल बनाने में पशु बहुत ही अहम भूमिका निभाते है,

परंतु कुछ स्वार्थी इंसानों द्वारा पशुओं पर ना केवल अत्याचार किए जाते हैं, बल्कि अंधाधुंध शिकार के कारण उनकी प्रजातियां भी कई पतन का शिकार हो रही हैं। इसी संबंध में सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस के अवसर पर पशुओं की रक्षा करने एवं उनके मनुष्य के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए बच्चों में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता करवाई गई।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को न केवल पशुओं के सहयोग के बारे में बताया गया, बल्कि उनका मनुष्य के जीवन में पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन भी करवाया गया। डा. रुद्रा ने बताया कि इस अवसर पर विद्यार्थियों को लुप्त हो रही पशु प्रजाति को बचाने के लिए जागरूक किया गया और उनका प्रकृति संतुलन में सहयोग के बारे में जानकारी दी गई।

अम्ब्रोजियल स्कूल में किक बाक्सिग चैंपियनशिप आठ थे

संवाद सूत्र जीरा, (फिरोजपुर): अम्ब्रोजियल पब्लिक स्कूल जीरा के प्रिंसिपल तेज सिंह ठाकुर ने कहा कि राज कैडेट किक बाक्सिग चैंपियनशिप आठ से 10 अक्तूबर को करवाई जाएगी। जिसमें पंजाब के विभिन्न जिलों के खिलाड़ी भारी संख्या में हिस्सा लेने के लिए पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि इस चैंपियनशिप की अगुआई सुनील कुमार रिटायर्ड डायरेक्टर स्पो‌र्ट्स पंजाब अध्यक्ष किक बाक्सिग एसोसिएशन फिरोजपुर, रेडक्रास सचिव अशोक बहल, उपाध्यक्ष किक बाक्सिग एसोसिएशन फिरोजपुर, डा. सतिदर सिंह द्वारा संयुक्त तौर पर की जा रही है। स्कूल के चेयरमैन सतनाम सिंह बुट्टर चेयरमैन जिला किक बाक्सिग ने जानकारी देते कहा कि यह चैंपियनशिप स्कूल प्रिसिपल तेज सिंह ठाकुर के नेतृत्व में करवाई जा रही है। जिसमें पहुंचने वाले खिलाड़ियों का धन्यवाद करने के लिए गरिमा सिंह आईआरएस सचिव फाइनेंस (अध्यक्ष किक बाक्सिग एसोसिएशन पंजाब) तथा योगराज सिंह सचिव किक बाक्सिग एसोसिएशन पंजाब विशेष तौर पर पहुंच रहे हैं।

chat bot
आपका साथी