दो को चंडीगढ़ में रैली करेंगी आंगनबाड़ी वर्कर

आल पंजाब आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन की राज्य प्रधान हरगोबिद कौर और राज्य समिति के आह्वान पर गांव चंदड़ ब्लाक में सरकार का पुतला फूंका गया। इसके इलावा गांव सप्पांवाली में भी पुतले फूंके गए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:09 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:09 PM (IST)
दो को चंडीगढ़ में रैली करेंगी आंगनबाड़ी वर्कर
दो को चंडीगढ़ में रैली करेंगी आंगनबाड़ी वर्कर

संवाद सूत्र, तलवंडी भाई :

(फिरोजपुर) : आल पंजाब आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन की राज्य प्रधान हरगोबिद कौर और राज्य समिति के आह्वान पर गांव चंदड़ ब्लाक में सरकार का पुतला फूंका गया। इसके इलावा गांव सप्पांवाली में भी पुतले फूंके गए।

यूनियन की नेताओं ने कहा कि वर्कर नर्सरी टीचर का दर्जा लेने के लिए पिछले लंबे समय से संघर्ष करती आ रही हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि पहले सरकार ने आंगनबाड़ी सेंटरों के बच्चे छीन कर सरकारी प्राथमिक स्कूलों में दाखिल कर लिए और हुए समझौते अनुसार वापस नहीं किए गए और अब नर्सरी टीचर का दर्जा भी छीना जा रहा है। उन्होंने बताया कि जत्थेबंदी की तरफ से दो अक्टूबर को चंडीगढ़ में राज्य स्तरीय रैली की जा रही है। नेताओं ने मांग की है कि आंगनवाड़ी सेंटरों के तीन साल से छह साल तक के बच्चे वापस सेंटरों में भेजे जाएं, वर्करों को नर्सरी टीचर का दर्जा दिया जाए, पंजाब की आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्परों को हरियाणा पैटर्न और मानभत्ता दिया जाए, एजेसियों अधीन चल रहे ब्लाकों को वापस विभाग अधीन लाया जाए, ईंधन के पैसे जो प्रति लाभपात्री 40 पैसे मिलते हैं, वह एक रुपया किया जाए। इस मौके आंगनवाड़ी वर्कर वीरपाल कौर, सरबजीत कौर, इंदरजीत कौर, अंग्रेज कौर और हेल्पर और गांव वासी उपस्थित थे।

आंगनबाड़ी वर्करों ने फूंका पुतला संवाद सहयोगी, अबोहर : आंगनबाड़ी वर्करों की ओर से शुक्रवार को मांगों को लेकर राजीव नगर में सरकार का पुतला फूंका गया। इसके अलावा आंगनबाड़ी वर्करों व हेल्परों ने गांव हरिपुरा, आलमगढ़, बकैनवाला, तूतवाला व डंगरखेड़ा में पुतला फूंक प्रदर्शन किया।

वर्करों ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा इजीएस वालंटियरों को नर्सरी टीचर का दर्जा दिया गया है, जबकि आंगनबाड़ी वर्कर नर्सरी टीचर का दर्जा लेने के लिए पिछले लंबे समय से संघर्ष कर रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले साढ़े चार साल में उनकी मांगों को मानने के बजाए झूठे आश्वासन दिए, जिसके रोष स्वरूप 2022 के चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशियों का विरोध किया जाएगा। उन्होनें सरकार से मांग की है कि आंगनबाड़ी सेंटरों से लिए गए बच्चे वापस सेंटरों में भेजे जाएं, वर्करों को नर्सरी टीचर का दर्जा दिया जाए, हरियाणा के पैट्रन पर मानभत्ता दिया जाए, एनजीओ के तहत चल रहे ब्लाकों को वापस विभाग में लाया जाए और वर्करों को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाए जाएं। इस मौके पर सीता रानी, किरन बाला, हरदीप कौर, संतोश रानी, सुमन, संतोष व रेखा ब्लाक खुइयां सरवर प्रधान इंद्रजीत कौर, अबोहर प्रधान गुरवंत कौर मौजूद थीं।

chat bot
आपका साथी