पराली जलाने की रोकथाम के लिए जिले में 317 नोडल अधिकारी नियुक्त

धान के सीजन में पराली जलाए जाने को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों के तहत मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने फाजिल्का जिले में धान का उत्पादन करने वाले गांवों के लिए 317 नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। यह जानकारी जिले के डिप्टी कमिश्नर अरविन्द पाल सिंह संधू ने दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 10:12 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:11 AM (IST)
पराली जलाने की रोकथाम के लिए जिले में 317 नोडल अधिकारी नियुक्त
पराली जलाने की रोकथाम के लिए जिले में 317 नोडल अधिकारी नियुक्त

संवाद सूत्र, फाजिल्का : धान के सीजन में पराली जलाए जाने को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों के तहत मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने फाजिल्का जिले में धान का उत्पादन करने वाले गांवों के लिए 317 नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। यह जानकारी जिले के डिप्टी कमिश्नर अरविन्द पाल सिंह संधू ने दी है।

डिप्टी कमिश्नर अरविन्द पाल सिंह संधू ने किसानों को धान के अवशेष को आग न लगाने की अपील की। क्योंकि इसके साथ प्रदूषण फैलने के साथ-साथ कोविड की स्थिति और गंभीर हो सकती है। कोविड की महामारी के मद्देनजर पराली न जलाए जाने के लिए किसानों के सहयोग की मांग करते उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ पहले ही सावधान कर चुके हैं कि इससे फेफड़ों और अन्य बीमारियों के साथ पहले ही जूझ रहे लोग बुरी तरह प्रभावित होंगे। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि किसानों की सहायता और मार्गदर्शन के लिए तैनात यह नोडल अधिकारी 15 नवंबर तक गांवों में अपनी ड्यूटी निभाएंगे और सहकारिता, राजस्व, ग्रामीण विकास एवं पंचायत, कृषि, बागबानी और भूमि सुरक्षा विभागों के साथ-साथ पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और गार्डियन्ज आफ गवर्नेंस के साथ मिलकर काम करेंगे।

मोबाइल एप के साथ यह अधिकारी जमीन ठेके पर देने वालों की सूची तैयार करेंगे और हर जमीन मालिक को फोन पर सावधान करेंगे कि यदि उसने पराली को जलाया तो उसके रिकार्ड में लाल अक्षरों (रेड एंट्री) के साथ इंदराज किया जाएगा। यह नोडल अधिकारी पराली के निपटारे की मशीनों के प्रदर्शन के द्वारा गांवों में जागरूकता पैदा करेंगे। इसी तरह यह अधिकारी पंफ्लेट बांटने, गुरुद्वारों या अन्य तरीकों के द्वारा जागरूक करने, विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए गांवों के स्कूलों के पास पहुंच कर लेक्चर करवाएंगे जिससे विद्यार्थी आगे अपने अभिभावकों और गांव के अन्य किसानों को जागरूक कर सकें। जिला कृषि अधिकारी सुरिन्दर सिंह ने बताया कि कृषि विभाग ने किसानों के लिए बनाए गए काल सेंटर पर समर्पित टीम तैनात की है। जो टोल फ्री नंबर 1800-180-1551 के द्वारा पराली के निपटारे के लिए खेती मशीनरी बारे किसानों के सवालों और शंकाओं का तत्काल निवारण करेगी। जिला नोडल अधिकारी सरवन कुमार ने कहा कि विभाग द्वारा इस साल भी सब्सिडी और नई मशीनें उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी