28 कैदी ले रहे कोर्स में हिस्सा, बनेंगे इलेक्ट्रीशियन

विभिन्न आपराधिक मामलों में सजायाफ्ता कैदियों को स्वैरोजगार बनाने के लिए जेल प्रशासन ने इलेक्ट्रीशियन कोर्स शुरू किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:16 PM (IST)
28 कैदी ले रहे कोर्स में हिस्सा, बनेंगे इलेक्ट्रीशियन
28 कैदी ले रहे कोर्स में हिस्सा, बनेंगे इलेक्ट्रीशियन

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : विभिन्न आपराधिक मामलों में सजायाफ्ता कैदियों को स्वैरोजगार बनाने के लिए जेल प्रशासन ने इलेक्ट्रीशियन कोर्स शुरू किया है। सोमवार को शुरू किए गए इस कोर्स में 28 कैदियों ने प्रशिक्षण लेने के लिए हिस्सा लिया। पाठ्यक्रम का संचालन ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान जीरा के प्रशिक्षकों द्वारा किया जा रहा है। जेल सुपरिटेंडेंट सुरिदर सिंह ने बताया कि ऐसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के आयोजन का उद्देश्य यह है कि कोर्स पूरा कर चुके कैदी जेल से रिहा होने के बाद आजीविका कमाने के लिए नौकरी पा सकें या अपना खुद का व्यवसाय चला सकते हैं। इससे पहले इस जेल में महिला कैदियों के लिए सिलाई का एक कोर्स भी शुरू किया जाता था।

जेल अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण लेने वाले कैदियों से जेल से संबंधित बिजली के कार्य भी करवाए जा सकेंगे। कोर्स में प्रशिक्षण हासिल करने वालों को जरूरत का हर सामान उपलब्ध करवाया जाएगा। इन 28 कैदियों में दो मिडल पास है, जबकि बाकी मैट्रिक पास हैं। ये कोर्स इसलिए भी शुरू किया गया है कि कैदियों का ध्यान बुरे कार्यों के हटाया जा सके। उनकी रूचि कोर्स में प्रशिक्षण हासिल करने में बढ़ाई जा सके। आगे भी कैदियों को स्वैरोजगार बनाने के लिए ऐसे अन्य कोर्स शुरू किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी