फिरोजपुर में दो दिन में मिले डेंगू के 27 केस

जिले में सर्दी के साथ डेंगू का डंक भी बढ़ने लगा है और मरीजों की संख्या की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 10:27 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 10:27 PM (IST)
फिरोजपुर में दो दिन में मिले डेंगू के 27 केस
फिरोजपुर में दो दिन में मिले डेंगू के 27 केस

संस, फिरोजपुर : जिले में सर्दी के साथ डेंगू का डंक भी बढ़ने लगा है और मरीजों की संख्या की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जिले में अब तक डेंगू के 133 मरीज सामने आ चुके हैं। यही नहीं जिले में एक्टिव केसों की संख्या 50 के करीब बताई गई है और दो लोगों की मौत हो चुकी है। मौजूदा समय में जिला अस्पताल में पांच लोगों का इलाज चल रहा है, बाकी के मरीज का इलाज घरों से अलावा निजी अस्पतालों में हो रहा है। विभागीय रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक सप्ताह में डेंगू के मरीजों की संख्या में ज्यादा इजाफा हुआ है । इन दिनों के भीतर 27 लोगों को डेंगू का डंक लगा है ।

सिविल सर्जन डा. रजिदर अरोड़ा ने इस मामले में लोगों को जिम्मेदार ठहराया है और कहा कि जब तक लोग सफाई नहीं रखते तब तक मच्छरों को पनपने से नहीं रोका जा सकता। उन्होंने कहा कि कई लोग तो ऐसा भी मिल रहे है जिनके घरों में लारवा ढूंढने वाली सेहत विभाग की टीमों को घरों से भीतर नही घुसने दिया जाता। उन्होंने बैरंग लौटना पड़ रहा है। कई घरों से बाशिदे तो झगड़ा करने पर उतर आते हैं। ऐसी स्थिति में स्थिति पर काबू पाना मुश्किल हो चुका है।

पांच बस्तियों में मिल रहे अधिक केस

फिरोजपुर शहर की पांच बस्तियों में बार बार डेंगू के मरीज मिल रहे है। इनमें भारत नगर, बस्ती टैंकावाली, बगदादी गेट और कीर्ती नगर के साथ साथ छावनी में पड़ता पटेल नगर भी शामिल है ।

1270 लोगों की हो चुकी है टेस्टिग

जिला एपिडिमालोजिस्ट डा. हरविदर कौर ने कहा कि जिले में 133 केस अब तक पाए जा चुके है और इस संख्या में 50 केस एक्टिव चल रहे है। इसके अलावा 1270 लोगों की जिले भर से टेस्टिग हो चुकी है । उन्होंने कहा कि बीते साल से ये संख्या अभी काफी पीछे है। क्योंकि पिछले साल डेंगू के पाजिटिव मरीजों की संख्या 601 पर पहुंच गई थी ।

chat bot
आपका साथी